×

सीबीआई ने अगस्तावेस्टलैंड मामले में आरोप-पत्र दाखिल किए

Rishi
Published on: 1 Sep 2017 3:47 PM GMT
सीबीआई ने अगस्तावेस्टलैंड मामले में आरोप-पत्र दाखिल किए
X

नई दिल्ली : सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस.पी. त्यागी और नौ अन्य लोगों के खिलाफ शुक्रवार को एक आरोप-पत्र दाखिल किया।

एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश, अरविंद कुमार के समक्ष आरोप-पत्र दाखिल किया।

त्यागी के चचेरे भाई संजीव उर्फ जूली और वकील गौतम खेतान के नाम भी आरोप-पत्र में शामिल हैं। आरोप-पत्र में खेतान को इस सौदे के पीछे का सूत्रधार बताया गया है।

ये भी देखें:श्रीनगर में आतंकी हमला: 1 पुलिसकर्मी शहीद 7 घायल, पुंछ में जवान शहीद

एक अधिकारी ने कहा, "आरोप-पत्र में इस बारे में जानकारी शामिल है कि रिश्वत राशि भारत कैसे पहुंची, जिन कंपनियों के जरिए पैसा पहुंचाया गया, वे अस्तित्व में कैसे आईं। इसके साथ ही संजीव यूरोप के जिस कथित बिचौलिए कार्लो गेरोसा को जानता था, उसका नाम आरोप-पत्र में शामिल है।"

त्यागी, उनके भाई संजीव और खेतान ब्रिटेन स्थित अगस्तावेस्टलैंड से 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीदने में हुई अनियमितता में कथित तौर पर लिप्त थे। इन सभी को पिछले वर्ष दिसंबर में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। त्यागी 2004 से 2007 तक वायुसेना प्रमुख थे।

ये भी देखें:अपना भारत/न्यूज़ट्रैक Exclusive: जनता तो भगवान बनाती है साहब!

सीबीआई ने 12 मार्च, 2013 को मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की थी। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि त्यागी और अन्य आरोपियों ने अगस्तावेस्टलैंड से रिश्वत ली थी और 53 करोड़ डॉलर का ठेका हासिल करने में कंपनी की मदद की थी। प्राथमिकी में आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार निवारक अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए थे।

ये भी देखें:RSS मुस्लिम विंग ने क़ुर्बानी का किया विरोध, कहा- जानवर की जगह केक काटें

ये 12 हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना के कम्युनिकेशन स्क्वोड्रन के लिए थे, जिनका इस्तेमाल राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वीवीआईपी को ढोने में किया जाना था।

सीबीआई ने कहा कि विभिन्न कंपनियों के जरिए कंसल्टेंसी के नाम पर स्वीकार की गई अवैध धनराशि के एवज में कंपनी की मदद की गई।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story