×

डोनाल्ड ट्रंप ने केनिथ जस्टर को नॉमिनेट किया भारत का राजदूत

अमेरकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-अमेरिका परमाणु सहयोग की आधारशिला रखने में मदद करने वाले केनिथ जस्टर को भारत का नया राजदूत नामित किया है।

tiwarishalini
Published on: 2 Sep 2017 6:56 AM GMT
डोनाल्ड ट्रंप ने केनिथ जस्टर को नॉमिनेट किया भारत का राजदूत
X
डोनाल्ड ट्रंप ने केनिथ जस्टर को नामित किया भारत का राजदूत

न्यूयॉर्क : अमेरकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-अमेरिका परमाणु सहयोग की आधारशिला रखने में मदद करने वाले केनिथ जस्टर को भारत का नया राजदूत नॉमिनेट किया है।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार शाम इसकी घोषणा की। इसके लिए सीनेट से मंजूरी ली जानी जरूरी है। जस्टर को नामित किया जाना भारत के साथ आर्थिक, व्यापारिक और सामरिक संबंधों को मजबूत करने की ट्रंप की इच्छा को रेखांकित करता है।

जस्टर (62) जनवरी से जून के बीच अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मामलों में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उप सहायक रह चुके हैं। वह 2001 से 2005 के बीच पूर्व प्रेसिडेंट जॉर्ज डब्ल्यू बुश के वाणिज्य अवर सचिव रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें .... आतंकियों को पनाह देकर फंसा पाक, अमेरिका ने लगाई कड़ी फटकार

जस्टर इस समय विदेश मंत्रालय के कार्यवाहक सलाहकार के पद पर हैं। रिचर्ड वर्मा द्वारा जनवरी में इस्तीफा देने के बाद से यह पद रिक्त था। वाणिज्य अवर सचिव के तौर पर जस्टर ने भारत और अमेरिका के बीच असैन्य परमाणु सहयोग विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अपने कार्यकाल में उन्होंने अमेरिका-भारत उच्च प्रौद्योगिकी सहायता समूह की स्थापना और अध्यक्षता की और नेक्स्ट स्टेप्स इन स्ट्रैटेजिक (एनएसएसपी) पहल विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी।

यह भी पढ़ें .... तालिबान की चेतावनी- अमेरिका के लिए कब्रगाह बन जाएगा अफगानिस्तान

एनएसएसपी ने असैन्य परमाणु और अंतरिक्ष सहयोग और उच्च तकनीकी व्यापार बढ़ाने की आधारशिला रखी थी। अपने इन सभी योगदानों के लिए अमेरिका-भारत व्यापार परिषद ने 2004 में उन्हें 'ब्लैकविल अवॉर्ड' से सम्मानित किया था।

साल 2005 में बुश प्रशासन छोड़ने और इस साल ट्रंप प्रशासन से जुड़ने के बीच जस्टर ने प्रौद्योगिकी कंपनी 'सेल्सफोर्स डॉट कॉम' के कार्यकारी उपाध्यक्ष और वैश्विक निवेश कंपनी वॉल्टर पिन्कस के प्रबंध निदेशक के तौर पर काम किया।

जस्टर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं। वह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वेदरहेड सेंटर फॉर इंटरनेशनल अफेयर्स के प्रेसिडेंट और एशिया फाउंडेशन के वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story