×

भारतीय दृष्टिकोण से एशिया-प्रशांत सुरक्षा के लिए ASEAN महत्वपूर्ण

Rishi
Published on: 6 Aug 2017 4:42 PM GMT
भारतीय दृष्टिकोण से एशिया-प्रशांत सुरक्षा के लिए ASEAN महत्वपूर्ण
X

मनीला/नई दिल्ली : भारत ने रविवार को कहा कि 10 देशों का आसियान समूह एशिया-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा में एक केंद्रीय भूमिका निभाता है।

विदेश राज्यमंत्री वी.के. सिंह ने मनीला में आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की 15वीं बैठक में अपने भाषण में कहा, "भारतीय दृष्टिकोण से आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) एशिया-प्रशांत क्षेत्र के सुरक्षा ढांचे में एक केंद्रीय स्थान रखता है।"

ये भी देखें: जानिए यूपी में कब से सियासी जातीय रैलियों की आई बाढ़ ?

उन्होंने कहा, "यह हमारा दृष्टिकोण है कि चूंकि आसियान क्षेत्र के सांस्कृतिक, व्यावसायिक और भौतिक चौराहा प्रस्तुत करता है, इसलिए इसके पास इससे आगे बढ़कर दुनिया के व्यापक हितों को जाहिर करने और संतुलित करने की एक अनोखी क्षमता है।"

यह साल भारत और आसियान के बीच संवाद साझेदारी के 25वें साल के रूप में मनाया जा रहा है। आसियान में ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं।

इस वर्ष आसियान की अध्यक्षता फिलीपींस के पास है। इस समूह के गठन का यह 50वां साल है।

ये भी देखें:दक्षिण कोरिया के साथ खड़ा चीन, दे रहा अमेरिका और उत्तर कोरिया को नसीहत

सिंह ने कहा, "हमारे रजत जयंती समारोह (भारत-आसियान संवाद साझेदारी का 25वां वर्ष) का विषय 'साझा मूल्य, सामूहिक भाग्य' हमारी साझा सामाजिक-सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक भाग्य की एक अभिस्वीकृति है।"

उन्होंने कहा, "हमारी 25वीं वर्षगांठ पर हमारे रिश्ते का फूल पूरी तरह खिल उठा है, जिसमें रणनीतिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक पंखुड़ियां हैं। वर्षगांठ कार्यक्रम में 30 संवाद तंत्र निर्धारित हैं, जिसमें एक वार्षिक शिखर बैठक और सात मंत्रिस्तरीय संवाद शामिल हैं।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story