×

BCCI ने पद्म भूषण के लिए भेजा सिर्फ MS धोनी का नाम

Rishi
Published on: 20 Sep 2017 9:42 AM GMT
BCCI ने पद्म भूषण के लिए भेजा सिर्फ MS धोनी का नाम
X

मुंबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के नाम की सिफारिश देश के तीसरे उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण के लिए की है। बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सी.के. खन्ना ने इसकी जानकारी दी।

खन्ना ने कहा, "जी हां, यह सत्य है। हमने पद्म भूषण के लिए धोनी के नाम की सिफारिश की है।"

इससे पहले, दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, राहुल द्रविड़ और चंदू बोर्डे को इस सम्मान से नवाजा जा चुका है।

ये भी देखें:कलश स्थापना के साथ करें नवरात्रि की शुरुआत, मां शैलपुत्री भरेगी आपका घर बार

साल 2004 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट में पदार्पण करने वाले धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 में टी-20 और 2011 में एकदिवसीय विश्व कप का खिताब जीता था।

इसके अलावा, धोनी (36) की ही कप्तानी में 2013 में भारत ने चैम्पियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट भी जीता था और टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

ये भी देखें:पापा अनिल कपूर के बारे में हर्षवर्धन बोले- शुरू कर दी बिंद्रा पर बायोपिक की तैयारी

अपने करियर में अब तक खेले गए 90 टेस्ट मैच में धोनी ने 4,876 रन बनाए हैं। इसमें छह शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं।

इसके अलावा, धौनी वनडे प्रारूप में भारत के सबसे अधिक रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी हैं। वनडे में उन्होंने 302 मैच खेलते हुए 9,739 बनाए हैं। इसमें 10 शतक औक 66 अर्धशतक शामिल हैं।

टी-20 प्रारूप में धौनी ने 78 मैचों में 1,212 रन बनाए हैं।

ये भी देखें:OMG: कई हिट फिल्में दे चुकी इलियाना के पास अब भी नहीं ये चीज, जानिए क्या?

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story