×

जी.डी. अग्रवाल की मौत के बाद कांग्रेस के निशाने पर PM मोदी

Rishi
Published on: 12 Oct 2018 5:15 PM GMT
जी.डी. अग्रवाल की मौत के बाद कांग्रेस के निशाने पर PM मोदी
X

नई दिल्ली : कांग्रेस ने शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी पर पर्यावरणविद् जी.डी. अग्रवाल की बार-बार भेजी गईं अर्जियों की उपेक्षा करने का आरोप लगाया। स्वच्छ गंगा की मांग के लिए भूख हड़ताल पर बैठे अग्रवाल का गुरुवार को हृदयाघात से निधन हो गया था। आईआईटी-के प्रोफेसर रह चुके अग्रवाल प्रदूषण मुक्त और निर्बाध गंगा की मांग को लेकर 22 जून से भूख हड़ताल पर थे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संवेदना संदेश में अग्रवाल की लड़ाई को आगे ले जाने की कसम खाई।

राहुल ने ट्वीट किया, "मां गंगा के सच्चे बेटे प्रो. जी.डी. अग्रवाल नहीं रहे। गंगा को बचाने के लिए उन्होंने स्वयं को मिटा दिया। हिन्दुस्तान को गंगा जैसी नदियों ने बनाया है। गंगा को बचाना वास्तव में देश को बचाना है। हम उनको कभी नहीं भूलेंगे। हम उनकी लड़ाई को आगे ले जाएंगे"



ये भी देखें : प्रधानमंत्री ने जेटली, प्रधान के साथ की तेल कीमतों की समीक्षा

कांग्रेस ने मोदी पर भी वार करते हुए गंगा की सफाई के नाम पर सिर्फ जुबानी जमा खर्च करने का आरोप लगाया।

कांग्रेस पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर खाते पर लिखा, "गंगा की सफाई से संबंधित सभी योजनाएं मरणासन्न हैं, जबकि बड़े वादों से धोखा लगातार जारी है।"

पार्टी ने 'मां गंगा को धोखा' देने का आरोप लगाते हुए कहा, "गंगा की सफाई के लिए कुछ करने के बजाए प्रधानमंत्री मोदी भयावह रफ्तार से महज जुबानी जमा खर्च में लगे हैं।"



ये भी देखें :पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल का निधन, चला गया ‘गंगा पुत्र’

अग्रवाल द्वारा मोदी को लिखे पत्रों की याद दिलाते हुए कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने मोदी पर पर्यावरणविद् की लड़ाई की उपेक्षा करने का आरोप लगाया।

सिंघवी ने मोदी द्वारा 2012 में किए गए उस ट्वीट का भी उल्लेख किया जिसमें उन्होंने अग्रवाल के अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना की थी और कांग्रेस की अगुआई वाली तत्कालीन केंद्र सरकार से गंगा को बचाने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की थी।

सिंघवी ने ट्वीट किया, "मोदी को लगातार पत्र लिखने वाले प्रोफेसर ने अपना जीवन अंतत: गंगा के लिए समर्पित कर दिया। साल 2012 वास्तव में बहुत अच्छा साल था जब मोदी, अग्रवाल के स्वास्थ्य के लिए चिंतित थे।"

अग्रवाल ने मोदी को 17 अगस्त 2018 को भेजे अपने अंतिम पत्र में करोड़ों हिंदुओं के लिए पूजनीय गंगा नदी में फिर से जान फूंकने में असफल बताते हुए मोदी सरकार के प्रति निराशा जताई थी।

अग्रवाल ने अपने पत्र में लिखा था, "मेरी आपसे यह अपेक्षा थी कि गंगाजी के लिए आप दो कदम आगे आएंगे और विशेष प्रयास करेंगे क्योंकि आपने आगे आकर गंगाजी से संबंधित सभी कार्यो के लिए पृथक मंत्रालय बनाया था।"

पत्र में उन्होंने आगे लिखा, "लेकिन पिछले चार सालों में, आपकी सरकार में लिए गए सभी कदम गंगाजी के लिए बिल्कुल भी लाभकारी नहीं रहे बल्कि इसकी जगह कारपोरेट सेक्टर और विभिन्न व्यापारिक घरानों को ही लाभ मिलता देखा गया।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story