×

NSG सदस्यता के लिए मिला कैमरन का समर्थन, मोदी का प्रयास ला रहा रंग

By
Published on: 17 Jun 2016 4:53 PM GMT
NSG सदस्यता के लिए मिला कैमरन का समर्थन, मोदी का प्रयास ला रहा रंग
X

लंदन: एनएसजी सदस्यता के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों को उस वक्त और बल मिला जब ब्रिटेन के पीएम डेविड कैमरन ने ब्रिटेन का मजबूत समर्थन देने का आश्वासन दिया। यह कदम एनएसजी की अगले सप्ताह होने वाली महत्वपूर्ण बैठक से पहले भारत को और मजबूती प्रदान करने वाला है।

कैमरन ने पीएम मोदी से फोन पर की बात

डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रधानमंत्री कैमरन ने भारतीय पीएम मोदी से परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए भारत के आवेदन के पर चर्चा की। परमाणु आपूर्तिकर्ता देशों का यह समूह परमाणु हथियारों को बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री, उपकरणों और प्रौद्योगिकी के निर्यात पर नियंत्रण कर परमाणु प्रसार को रोकने के लिए मिलकर काम करता है।

पुरजोर समर्थन का वादा

प्रवक्ता के अनुसार, ‘प्रधानमंत्री ने इस बात की पुष्टि की है कि ब्रिटेन भारत के आवेदन का पुरजोर समर्थन करेगा। उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि प्रयास को सफल बनाने के लिए भारत के लिए अप्रसार के प्रमाणों को मजबूत करते रहना महत्वपूर्ण होगा, जिसमें असैन्य और सैन्य परमाणु गतिविधियों के बीच भेद करना शामिल है।’ दोनों नेताओं ने फोन पर बातचीत में ब्रिटेन-भारत संबंधों का भी जायजा लिया।

Next Story