×

गांधी जयंती: स्वच्छता मैराथन को किया फ्लैग ऑफ, CM बोले- हर वर्ष दें सौ घंटे

By
Published on: 2 Oct 2017 3:15 AM GMT
गांधी जयंती: स्वच्छता मैराथन को किया फ्लैग ऑफ, CM बोले- हर वर्ष दें सौ घंटे
X

लखनऊ: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिन पर प्रदेश के गवर्नर राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा का माल्यार्पण किया। इस दौरान उन्होंने स्कूली बच्चों की मंडली के साथ मिलकर 'रघुपति राघव राजा राम' का भजन गायन किया। इस मौके पर सीएम योगी और गवर्नर राम नाईक के अलावा मंत्री आशुतोष टंडन और पूर्व मंत्री अशोक बाजपेई भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: अवैध शराब पीने से मौत पर मृत्युदंड का कानून लागू, गवर्नर की लगी मुहर



यह भी पढ़ें: गांधी जयंती पर कहीं दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री, तो कहीं हुआ चाइना मेड सामानों का बहिष्कार

बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद गवर्नर राम नाईक और सीएम योगी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल प्रतिमा से स्वच्छता मैराथन का शुभारंभ किया, जहां उनके अलावा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: जयंती विशेष: गांधी जी के तीन बंदर को लोग कितना समझ पाए

क्या बोले सीएम योगी

यहां सीएम ने कहा - देश के पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक नई शुरुआत कर रहा है। पीएम मोदी ने एक लक्ष्य निर्धारित किया है कि जब गांधी जी की 150वीं जयंती मना रहे होंगे, तो आने वाले सालों में हम देश को किन-किन क्षेत्रों में स्थापित कर सकते हैं?

इसमें सिर्फ सरकार का ही काम नहीं बल्कि एक जनांदोलन बनाकर स्वछ्ता साहित कई क्षेत्रों में सिद्धि तक पहुंचाए? जैसे 1942 में अंग्रेजों के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन का संकल्प जनांदोलन बनकर सिद्धि को प्राप्त हुआ। जब 2022 में देश आज़ादी के 75 साल पूरा करेगा तो कैसा भारत होगा? गंदगी से मुक्त, आतंकवाद से मुक्त, गरीबी से मुक्त भारत होगा। ऐसा संकल्प हम लें। गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं।

सीएम योगी ने दिलाई शपथ

सीएम ने शपथ दिलाई कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें केवल राजनितिक आज़ादी ही नहीं थी बल्कि एक स्वच्छ और विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने भारत माता को अंग्रेजो से मुक्त कराया था। इसलिए मैं हर वर्ष 100 घंटे यानि हर सप्ताह 2 घंटे स्वच्छता रखूंगा। मैं अपने मोहल्ले और गांव से शुरू करके स्वच्छता का कार्य करूंगा। न गंदगी करूंगा, न किसी को करने दूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, अन्य 100 लोगों से भी दिलवाऊंगा। ताकि वो भी 100 घंटे इस कार्य हेतु योगदान दें। मुझे मालूम है कि मेरे द्वारा आगे बढ़ाया एक कदम देश को स्वच्छता की ओर ले जाएगा।

आगे की स्लाइड में देखें इस मौके की और भी तस्वीरें

gandhi pratima

gandhi pratima

gandhi pratima

gandhi pratima

gandhi pratima

Next Story