×

हिरोशिमा ने परमाणु हमले की 72वीं बरसी मनाई, पहुंचे 50 हजार लोग

Rishi
Published on: 6 Aug 2017 10:17 AM GMT
हिरोशिमा ने परमाणु हमले की 72वीं बरसी मनाई, पहुंचे 50 हजार लोग
X

हिरोशिमा : द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1945 में अमेरिकी परमाणु बमबारी का सामना कर चुके जापान के शहर हिरोशिमा ने रविवार को इस त्रासदी की 72वीं बरसी मनाई। इस मौके पर यहां के मेयर ने शांति और परमाणु हथियार मुक्त विश्व का आह्वान किया। पीस मेमोरियल पार्क में आयोजित इस स्मरणोत्सव में परमाणु हमले में जीवित बचे लोग, उनके वंशज, शांति कार्यकर्ता और लगभग 80 देशों के प्रतिनिधियों समेत 50,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

मेयर कजुमी मत्सुई ने वहां मौजूद लोगों को शांति का संदेश देते हुए मारे गए लोगों, संस्कृति के नुकसान और बमबारी के कारण पैदा हुई समस्याओं का जिक्र किया।

ये भी देखें:7 अगस्त: रक्षाबंधन पर किसको मिलेगी सबसे ज्यादा ख़ुशी, पढ़ें सोमवार राशिफल

उन्होंने जापान सरकार से परमाणु मुक्त विश्व बनाने केलिए अपनी शक्तियों का हर संभव इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

समारोह में एक भाषण में प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने बम विस्फोट की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि या अपने पड़ोसी देशों के खिलाफ युद्ध का कोई जिक्र नहीं किया।

उन्होंने कहा, "अपने तीन गैर-परमाणु सिद्धांतों (जापानी धरती पर परमाणु हथियारों के निर्माण, उसे हासिल करने, या परमाणु हथियार रखने की अनुमति नहीं) को मजबूती से बरकरार रखते हुए और परमाणु संपन्न और परमाणु विहीन देशों, दोनों से अपील जारी रखते हुए जापान अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की अगुवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story