×

इतिहास दोहराएगा हिंदुस्तान, न जीता है,न जीतेगा वर्ल्ड कप में पाकिस्तान

Newstrack
Published on: 17 March 2016 2:03 PM GMT
इतिहास दोहराएगा हिंदुस्तान, न जीता है,न जीतेगा वर्ल्ड कप में पाकिस्तान
X

कोलकाता: आईसीसी विश्व कप 2016 में शनिवार को मेजबान भारत की भिड़ंत उसके चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से कोलकाता के इडेन गार्डेन मैदान पर होगी। पाकिस्तान इस मुकाबले में भारत को हराकर एशिया कप में मिली हार का बदला लेना चाहेगा। वहीँ भारत इस मुकाबले में विजय हासिल कर मौजूदा विश्व कप में अपनी जीत का खाता खोलना चाहेगा।

मुकाबला शुरु होने से इस पहले प्रबल दावेदार माने जा रहे भारत को अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था तो पाकिस्तान ने बांग्लादेश को मात देकर अपने मौजूदा फॉर्म का उदाहरण पेश कर दिया था। ऐसे में पाकिस्तान इस मुकाबले में भारत को हराकर अपने जीत के क्रम को आगे बढ़ाना चाहेगा।

विश्वकप में कभी नहीं जीता है पाकिस्तान

वैसे अगर इतिहास पर नजर डालें तो आजतक किसी भी विश्व कप में पाकिस्तान भारत से जीत नहीं सका है। भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में अभी तक 10 बार भिड़ंत हो चुकी है। इसमें से 6 बार वन-डे में और 4 बार टी-20 में। इन सभी मुकाबलों में भारत ने पाकिस्तान को शिकस्त दी।

इडेन गार्डेन में पाकिस्तान के सामने बेबस रहा है भारत

लेकिन इडेन गार्डेन मैदान पर कभी हारा भी नहीं है। हालांकि, अभी तक भारत-पाकिस्तान के बीच इडेन गार्डेन मैदान पर एक भी टी-20 मुकाबला नहीं खेला गया है। यह पहला मौका है जब इस मैदान पर इन दोनों चिर विरोधी टीमों के बीच कोई टी-20 मुकाबला खेला जाएगा।

अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच इडेन गार्डेन मैदान पर तीन अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेले गए हैं। इन तीनों ही मैचों में भारत को पाकिस्तान के सामने मुंह की खानी पड़ी है। अब देखना यह है कि क्या इस बार भारत इडेन गार्डेन मैदान पर पाकिस्तान को हराकर इतिहास बदलेगा या पाकिस्तान भारत को हराकर विश्व कप में कभी न जीतने का टीस मिटाएगा। खैर, जीत चाहे जिस टीम की हो, इतिहास में बदलाव तो होना ही है।

आइए एक नजर भारत-पाकिस्तान के बीच इडेन गार्डेन पर खेले गए मुकाबलों पर डालते हैं-

18 फरवरी, 1987

भारत-पाकिस्तान के बीच इडेन गार्डेन मैदान पर पहला वन-डे अंतर्राष्ट्रीय मैच 18 फरवरी, 1987 को खेला गया था। इस मुकाबले में भारत को दो विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। यह मुकाबला 40-40 ओवरों का खेला गया था।

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज क्रिस श्रीकांत के शतक की मदद से पाकिस्तान के सामने 239 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 39। 3 ओवर में आठ विकेट खोकर 241 रन बना लिए थे। 28 अक्टूबर, 1989

साल 1987 में पाक क्रिकेट टीम साल 1987 में पाक क्रिकेट टीम

28 अक्टूबर, 1989

दूसरा मुकाबला 28 अक्टूबर, 1989 को खेला गया था। इस मुकाबले में एक बार फिर पाकिस्तान ने भारत के चारों खाने चित कर दिए थे और 77 रनों से जीत हासिल की थी।

इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 279 रन बनाए थे। इस मुकाबले रमीज राजा (77) और आमेर मलिक (51) ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 42। 3 ओवर ही खेल सकी और 202 रनों पर आल आउट हो गई। भारत की ओर से सम्बे ज्यादा रन क्रिस श्रीकांत (65) ने बनाए थे।

मैच के दौरान शॉट खेलते इमरान खान मैच के दौरान शॉट खेलते इमरान खान

13 नवंबर, 2004

13 नवंबर, 2004 को खेले गए तीसरे मुकाबले में भी भारत को हार का स्वाद ही चखना पड़ा था। इस मैच में पाकिस्तान ने भारत को 6 विकेट से रौंद दिया था।

इस मुकाबले में भारत ने पहले बलेबाजी करते हुए वीरेंदर सहवाग (53) और युवराज सिंह (77) रनों की मदद से पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 293 रनों का लक्ष्य रखा था। जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम ने 49 ओवरों में चार विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। पाकिस्तान की ओर से सलमान बट ने 108 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

virendra वीरेंदर सहवाग (फाइल फोटो)

Newstrack

Newstrack

Next Story