×

मोहाली टेस्ट: दूसरी पारी में बैकफुट पर इंग्लैंड, नहीं समझ आई अश्विन की फिरकी, स्कोर 78/4

By
Published on: 28 Nov 2016 4:47 AM GMT
मोहाली टेस्ट: दूसरी पारी में बैकफुट पर इंग्लैंड, नहीं समझ आई अश्विन की फिरकी, स्कोर 78/4
X

मोहाली: टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 78 रन बना लिए हैं। जो रूट (36) और गेराथ (0) क्रीज पर हैं। दूसरी पारी में इंग्लिश टीम पर अश्विन का कहर टूटा। अश्विन को पहला विकेट कप्तान एलेस्टर कुक का मिला। वह 12 रन बोल्ड हो गए। पहले झटके से अभी टीम उबर भी नहीं पाई थी कि अश्विन ने मोइन अली को जयंत यादव के हाथों कैच करवा दिया। वह 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इसके बाद तेज गेंदबाज जयंत यादव ने जॉनी बैरिस्टो को 15 रन पर विकेटों के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच करवाया। एक के बाद एक मिले तीन झटकों से इंग्लिश टीम बैकफुट पर आ गई। दिन का खेल खत्म होते-होते अश्विन ने एक ब्रेन स्ट्रोक्स को lbw कर चौथा विकेट भी गिरा दिया। इंग्लैंड भारत की पहली पारी के आधार पर अभी 56 रन पीछे है।

तीन बल्लेबाजों ने बना दिया रिकॉर्ड

टीम इंडिया के 84 साल के टेस्ट इतिहास में तीन बल्लेबाजों ने पहली बार ऐसा कारनामा किया है, जिस पर क्रिकेट फैंस अपनी खुशी जाहिर किए बिना नहीं रह पा रहे हैं। प्लेइंग इलेवन के सातवें, आठवें और नौवें नंबर के बल्लेबाजों ने हाफ सेंचुरी लगाकर नया रिकॉर्ड बना दिया। सातवें नंबर पर खेलने आए आर.अश्विव ने 72 रन बनाए, आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए जडेजा ने 90 रन ठोके और नौवें नंबर पर आए जयंत यादव ने 55 रन बनाए। इतना ही नहीं अश्विन ने इस साल टेस्ट में 500 रन बनाने के साथ-साथ 50 विकेट लेने का भी कारनामा किया है। इसके साथ ही उन्होंने कपिल देव के 33 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।

417 पर ऑल आउट हुई थी टीम इंडिया

इससे पहले भारत की पहली पारी 417 पर ऑल आउट हुई थी। जडेजा 90 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। वह अपनी पहली सेंचुरी लगाने से चूक गए। इससे पहले टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाने में ऑल राउंडर अश्विन ने अहम भूमिका अदा की। अश्विन 113 गेंदों पर 72 रन बनाकर बेन स्ट्रोक्स की गेंद पर कैच हो गए।

दूसरे दिन के खेल में क्या हुआ था ?

दूसरे दिन टीम इंडिया ने 204 रन पर 6 विकेट खो दिए थे। दोनों बल्लेबाजों ने टीम की लड़खड़ाती पारी को सहारा दिया। अश्विन और जडेजा ने 7वें विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की। भारत अब भी इंग्लैंड से 12 रन पीछे है। विराट कोहली 62 रन बनाकर आउट हुए, वहीं पार्थिव पटेल 8 साल बाद हाफ सेंचुरी लगाने से चूक गए। बता दें कि इंग्लैंड की पहली बारी 283 रन पर ऑल आउट हुई थी।

पार्थिव पटेल और मुरली विजय पारी की शुरुआत करने मैदान पर उतरे, लेकिन मुरली विजय 12 रन बनाकर ही बेन स्टोक्स का शिकार बन गए। इसके बाद पार्थिव और पुजारा ने लंच तक 60 रन जोड़े। पार्थिव आठ साल बाद आठ रन से हाफ सेंचुरी बनाने से चूक गए। वह 42 रन पर आउट हुए। उन्हें आदिल राशिद ने LBW किया। इसके बाद विराट मैदान पर बल्लेबाजी करने आए। विराट और पुजारा के बीच तीसरे विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप हुई, लेकिन लंच के बाद टीम लड़खड़ा गई और एक के बाद एक तीन विकेट गिर गए।

टीम इंडिया का स्कोर जब 200 रन के पार पहुंचा तो कोहली के रूप में छठा विकेट भी गिर गया। उन्हें स्टोक्स की गेंद पर विकेटकीपर बेयरस्टो ने स्टंप्स के पीछे कैच कर लिया। उनके आउट होने के बाद अश्विन और जडेजा ने मोर्चा संभाला। अश्विन ने टेस्ट करियर की 9वीं हाफ सेंचुरी जड़ी और जडेजा ने उनका बखूबी साथ निभाया।

Next Story