×

आज फिर से इंटरनेशनल कोर्ट में शुरू होगी कुलभूषण जाधव केस की सुनवाई

By
Published on: 13 Sep 2017 5:18 AM GMT
आज फिर से इंटरनेशनल कोर्ट में शुरू होगी कुलभूषण जाधव केस की सुनवाई
X
पाक विदेश मंत्री बोले- हमें जाधव के बदले एक टेररिस्ट देने का मिला था प्रस्ताव

नई दिल्लीः पाकिस्तान जेल में बंद इंडियन नेवी के ऑफिसर कुलभूषण जाधव के केस में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) आज फिर से सुनवाई करेगा। बता दें कि इसी साल कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की आर्मी कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है। जिस पर इंडिया ने आपत्ति जताई।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! जाधव पर जल्द फैसला लेंगे पाकिस्तान के सेना प्रमुख

इतना ही नहीं इस पर इंडिया ने आपत्ति जताते हुए इंटरनेशल कोर्ट ऑफ जस्टिस में चुनौती भी दी है। मामले पर सुनवाई करते हुए आईसीजे ने 18 मई को सुनवाई पूरी होने तक पाकिस्तान को कुलभूषण को सजा न देने का आदेश दिया था।

यह भी पढ़ें: सुषमा की नाराजगी के बाद अब जाधव की मां को वीजा देने पर विचार कर रहा पाकिस्तान

क्या कहना था पाकिस्तान का

पाकिस्तान ने दावा किया था कि इंडियन नेवी के ऑफिसर रह चुके 47 साल के जाधव को पिछले साल बलूचिस्तान प्रांत से अरेस्ट किया। CPEC बलूचिस्तान के ग्वादर बंदरगाह पर समाप्त होता है। हालांकि इंडिया का कहना है कि जाधव को ईरान से अरेस्ट किया गया, जहां उसके व्यापारिक हित हैं। इस केस में पाकिस्तान के इंटरनल अफेयर मिनिस्टर अहसान इकबाल ने कहा कि कुलभूषण जाधव CPEC में तोड़फोड़ करने के इरादे से बलूचिस्तान में घुसा था।

यह भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव केस: ICJ में PAK की ओर से पैरवी करेंगे अटॉर्नी जनरल अश्तर अली

इस बात को लेकर पाक सरकार इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में अपना पक्ष रखेगा। उनके अनुसार जाधव का केस इस बात का सबूत है कि पाक-चीन की महत्वाकांक्षी योजना CPEC में इंडिया की सरकार गतिरोध पैदा करना चाहती है।

यह भी पढ़ें: जाधव मामले में आईसीजे ने भारत को दिए निर्देश, 13 सितम्बर तक पूरी करे दलील

वहीं इंडिया का दावा है कि पाकिस्तान ने गलत तरीके से जाधव को अरेस्ट किया है और वह उसे रिहा करवाकर रहेंगे क्योंकि कुलभूषण केस की न पाकिस्तान आर्मी कोर्ट में कोई सुनवाई हुई और न ही उसको अपनी सफाई का मौका मिला।

Next Story