×

PM आज नवी मुंबई एयरपोर्ट की रखेंगे आधारशिला, 16,700 करोड़ होगी लागत

aman
By aman
Published on: 18 Feb 2018 4:42 AM GMT
PM आज नवी मुंबई एयरपोर्ट की रखेंगे आधारशिला, 16,700 करोड़ होगी लागत
X
PM आज नवी मुंबई एयरपोर्ट की रखेंगे आधारशिला, 16,700 करोड़ होगी लागत

मुंबई: पीएम नरेंद्र मोदी रविवार (18 फरवरी) को महाराष्ट्र और कर्नाटक का दौरा करेंगे। इससे पहले पीएम पहले मुंबई जाएंगे। पीएम वहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का शिलान्यास करने के अलावा कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद पीएम कर्नाटक में एक रैली को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी मुंबई में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 'मैग्नेटिक महाराष्ट्र: कन्वर्जेंस 2018' के उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वो मुंबई यूनिवर्सिटी में 'वाधवानी इंस्टीट्यूट फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' का भी उद्घाटन करेंगे।

16,700 करोड़ रुपए की लागत से होगा तैयार

बता दें, कि नवी मुंबई एयरपोर्ट जिसका आज शिलान्यास होगा वह करीब 16,700 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगा। इस एयरपोर्ट का सपना 21 साल पहले देखा गया था। मुंबई की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए 1997 में 3,000 करोड़ रुपए की लागत से एक अन्य हवाई अड्डे की योजना बनी थी। लेकिन राजनीतिक स्थितियों के अनुकूल ना होने, पर्यावरण अनापत्तियों और फंडिंग के मुद्दों सहित कई कारणों से इस परियोजना में देरी हुई।

कम होगा छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दबाव

इस हवाई अड्डे के बनने के बाद एक घंटे में करीब 80 हवाई जहाज उड़ान भर सकेंगे। इस हवाई अड्डे के लिए जरूरी 2,268 हेक्टेयर जमीन अब तक पूरी अधिग्रहीत नहीं हुई है। इसके बन जाने से मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दबाव काफी कम हो जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story