×

PM मोदी से मिले माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला, कई मुद्दों पर हुई बात

By
Published on: 30 May 2016 10:26 AM GMT
PM मोदी से मिले माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला, कई मुद्दों पर हुई बात
X

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सत्या नडेला ने सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएम मोदी ने सत्या के साथ मुलाकात की फोटो ट्विटर पर शेयर की। इस दौरान माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने कई मुद्दों पर पीएम से बातचीत की। लेकिन इसमें आईटी सेक्टर पर चर्चा अहम थी।

गौरतलब है कि पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे पर भी सत्या ने उनसे भेंट की थी। 86 अरब डॉलर की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के (सीईओ) का पदभार संभालने के बाद वह तीसरी बार भारत आए हैं।

ग़ालिब का शेर पढ़ा

इस दौरान नडेला माइक्रोसॉफ्ट के एक कार्यक्रम में बोलने पहुंचे। जहां सत्या ने ग़ालिब का शेर पढ़कर शुरुआत की। उन्होंने कहा, 'हजारों ख्वाहिशें ऐसी कि हर ख्वाहिश पर दम निकले, बहुत निकले मेरे अरमां मगर, फिर भी कम निकले।' नडेला की ओर से शेर अर्ज करते ही कार्यक्रम तालियों की गड़बड़ाहट से गूंज उठा।

एप्स की दुनिया में आ रहे बड़े बदलाव

नडेला ने कार्यक्रम में कहा, 'एप्स की दुनिया में बड़े बदलाव आ रहे हैं। ये एप्स मानव की क्षमता को और आगे ले जा रही हैं। हम ऐसी दुनिया में रहते हैं जिसमें लोग कहीं से भी, किसी भी वक्त, किसी भी जगह पर डिजिटली से खुद को कनेक्ट कर सकते हैं।' नडेला ने आगे कहा कि हम भविष्य के लिए गेमचेंजर ऐप बनाने जा रहे हैं। जब आप दुनिया को देखने का नजरिया बदलते हैं तो दुनिया भी बदलने लगती है। इसलिए मैं चाहता हूं कि भारत के लिए ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया जाए जहां से भारतीयों के आइडिया का इस्तेमाल उनके विकास के लिए किया जा सके।

इंटरेक्टिव सेशन में भी हुए शामिल

सीआईआई ने सोमवार को एक घंटे के इंटरेक्टिव सेशन का आयोजन किया। जिसमें युवा एंट्रोप्रेन्योर, डेवलपर्स, छात्रों और शिक्षाविदों ने शिरकत की। साथ ही नडेला ने कार्पोरेट इंडिया के टॉप एक्जिक्यूटिव्स से भी मुलाकात की। कार्यक्रम में इस बात पर भी चर्चा की गई कि प्रौद्योगिकी ने कैसे विश्व की वास्तविक समस्याओं के समाधान और भारत के बदलाव के लिए नयी संस्कृति गढ़ी है।

पीएम मोदी के ट्वीट ...

Next Story