×

मोदी आज बनारस को देंगे 2412 करोड़ की योजनाओं की सौगात

Manali Rastogi
Published on: 11 Nov 2018 6:42 PM GMT
मोदी आज बनारस को देंगे 2412 करोड़ की योजनाओं की सौगात
X

वाराणसी: चार साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए जो सपने देखे थे, वो अब एक-एक कर, हकीकत की शक्ल में जमीं पर उतरने लगे हैं। बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरते ही बदलते बनारस लोग महसूस भी कर रहे हैं। चमचमाती सड़कें, सीवर, फ्लाईओवर और रंग-बिरंगी रोशनी से नहाती सरकारी इमारतें, वाराणसी में विकास की नई ऊंचाईयों की तस्दीक कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मोदी की खास सौगात, आजादी के बाद पहली बार मालवाहक जहाज गंगा के रास्ते पहुंचेगा काशी

दीपावली के बाद खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी पहुंच रहे हैं और एक दर्जन से अधिक विकास कार्यों को बनारस के लोगों को समर्पित करेंगे। इनमें से बाबतपुर-कचहरी फोरलेन, रिंग रोड फेज वन के अलावा रामनगर बंदरगाह समेत एक दर्जन से अधिक योजनाएं शामिल हैं। कुल मिलाकर मोदी बनारस के लोगों को 2412 करोड़ रुपए की योजनाओं का दिवाली गिफ्ट देने के लिए 12 नवंबर को पहुंच रहे हैं।

बाबतपुर-कचहरी फोरलेन रोड

बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट से लेकर कचहरी तक लगभग 18 किमी लंबी सड़क को फोरलेन करने का काम पूरा हो गया है। इस योजना पर लगभग 812 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा था। अगस्त 2015 को परियोजना शुरू हुआ।

यह भी पढ़ें: अब अमेरिकी क्रिकेट टीम की कप्तानी करेगा भारत की अंडर-19 टीम का ये स्टार

निर्माण की अवधि 2017 रखा गया था लेकिन एक साल की देरी से इसने मूर्त रुप लिया। फोरलेन रोड पर तीन किमी लंबा फ्लाईओवर भी बना है। सड़क के दोनों किनारे पर एलईडी लाइटें लगाईं गई हैं। साथ ही डिवाइडर के बीचोबीच लगे पेड़ इस सड़क की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।

रिंगरोड फेज वन का काम हुआ पूरा

वाराणसी की ट्रैफिक व्यवस्था को दूर करने के लिए मोदी ने रिंग रोड का सपना देखा था। लगभग तीन साल की मेहनत के बाद रिंग रोड फेज वन का काम पूरा हो चुका है। वाजिदपुर से चिरईंगांव तक लगभग 16 किमी तक रिंग रोड फेज वन पर 759 करोड़ रुपए की लागत आई है। रिंग रोड बनने से शहर में काफी हद तक ट्रैफिक जाम की समस्या खत्म हो जाएंगी। बड़े वाहन अब शहर के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। रिंग रोड से गाजीपुर और आजमगढ़ मार्ग पर वाहनों का लोड कम हो जाएगा।

बनकर तैयार है रामनगर बंदरगाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार गंगा के रास्ते मालवाहक जहाजों के आवागमन का सपना देखा। चार साल की कोशिशों के बाद उनका ये सपना पूरा हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामनगर में बनकर तैयार हुए बंदरगाह का लोर्कापण करेंगे। लगबग 208 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ मल्टीमॉडल टर्मिनल विकास कार्यों में मील का पत्थर साबित होगा।

यह भी पढ़ें: हैप्पी वाला बड्डे तब्बू! एक्ट्रेस में बारे में यहां जानें 7 रोचक बातें

12 नवंबर को हल्दिया से बनारस पहुंचने वाले कंटेनर का स्वागत करेंगे। इसके अलावा मोदी दीनापुर एसटीपी, सीवरेज पंपिंग स्टेशन, विद्युत सुधार और तेवर ग्राम पेयजल योजना का लोर्कापण करेंगे। इसके बाद मोदी हरहुआ के वाजिदपुर गांव में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story