×

राहुल गांधी भी हुए पीएम मोदी के मुरीद, कहा- मुझसे भी बेहतर वक्ता हैं

By
Published on: 12 Sep 2017 4:50 AM GMT
राहुल गांधी भी हुए पीएम मोदी के मुरीद, कहा- मुझसे भी बेहतर वक्ता हैं
X

वाशिंगटन: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों का हर कोई मुरीद है। इस लिस्ट में अब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का नाम भी शामिल हो चुका है।

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी के गढ़ में योगी के मंत्री, बोले- पिछड़ेपन में अमेठी सबसे ऊपर

हाल ही में राहुल गांधी को अमेरिका के बर्कले में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में इनवाइट किया गया था, जहां उन्होंने कई मुद्दों पर बातें की। पहले उन्होंने कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की, बाद में उन्होंने पीएम मोदी को खुद से बेहतर स्पीकर बताया।

यह भी पढ़ें: खतरे में राहुल गांधी के गढ़ में छात्रों का भविष्य, 5 बच्चे ही आते हैं पढ़ने

क्या-क्या बोले राहुल गांधी

पीएम मोदी के बारे में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैं अपोजिशन का लीडर हूं पर नरेंद्र मोदी मेरे भी पीएम हैं। वह मुझसे भी बेहतर वक्ता हैं। लोगों को मैसेज देना उन्हें बखूबी आता है। पर बीजेपी लीडर्स की वह नहीं सुनते हैं। उनका 'स्वच्छ भारत' का आइडिया मुझे भी पसंद है।

यह भी पढ़ें: स्वच्छ भारत अभियान को बाधित कर रहे हैं केजरीवाल: मनोज तिवारी

विदेश नीति में बैलेंसिंग जरूरी है। श्रीलंका, मालदीव, नेपाल, बर्मा में चीन का दबदबा बढ़ रहा है। आज रूस पाकिस्तान को हथियार बेच रहा है, ऐसा पहले कभी नहीं होता था अमेरिका के साथ दोस्ती करना सही है। पर दूसरे देशों के साथ भी रिश्तों को सही करने की जरूरत है। मैंने अमेरिका से काफी कुछ सीखा है और अब इंडिया में अप्लाई कर रहा हूं। पर किसी भी चीज को डायरेक्ट तो नहीं अप्लाई किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: BJP की तिरंगा यात्रा: शाहजहांपुर में बोले राजनाथ-कभी नहीं भूल सकता PAK यात्रा

इसके अलावा बर्कले की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में राहुल गांधी ने कहा कि राइट विंग नेता का कहना है कि एक जगह जाओ। मेरे नाना ने भी यहां पर स्पीच दी थी। आपने मुझे भी इनवाइट किया, उसके लिए थैंक्यू।

कश्मीर मुद्दे पर यह बोले राहुल गांधी?

कश्मीर मुद्दे पर राहुल गांधी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि 9 साल मैंने चिंदबरम, मनमोहन सिंह, जयराम नरेश के साथ मिलकर कश्मीर के लिए काम किया जब मैंने काम शुरू किया था। तब कश्मीर में आतंकवाद बहुत ज्यादा था, मैंने 2013 में मनमोहन से कि कश्मीर में आतंकवाद को कम करना ही आप की सबसे बड़ी सफलता है। हमनें इस पर बड़े भाषण देने के बजाय वहां के पंचायती राज पर काम किया।

यह भी पढ़ें: नोटबंदी, जीएसटी नहीं, तकनीकी कारण बने GDP में गिरावट की वजह : अमित शाह

नोटबंदी से पहुंचा अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा

इंडिया में अभी रोजगार क्रिएट करने की कमी है, इंडिया को रोजगार क्रिएट करने की जरूरत है। चीन की नीति पर चलकर रोजगार नहीं क्रिएट कर सकते हैं, इसे डेमोक्रेटिक तरीके से ही करना होगा। नोटबंदी ने देश की इकॉनमी को चोट पहुंचाई और हमारी जीडीपी 2% तक गिर गई।

Next Story