×

राहुल चले अमेरिका, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में देंगे लेक्चर

Gagan D Mishra
Published on: 10 Sep 2017 8:57 AM GMT
राहुल चले अमेरिका, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में देंगे लेक्चर
X

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज से दो हफ्ते के अमेरिका दौरे पर जा रहे है जहाँ वह अंतरराष्ट्रीय एवं तकनीकी मामलों पर अमेरिका में वैश्विक चिंतकों, राजनीतिक नेताओं और वहां रह रहे प्रवासी भारतीयों के साथ वार्ता करेंगे।

दो हफ्ते के अमेरिका दौरे में राहुल अमेरिका के कई राज्यों का दौरा करेंगे। इस दौरान वो बार्कले की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में 11 सितम्बर को समकालीन भारत और विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की आगे की राह पर व्याख्यान देंगे।

राहुल ने ट्विटर पर अपनी अमेरिका दौरे की जानकारी साझा की है।



इससे पहले 1949 में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु ने बार्कले में भाषण दिया था। कांग्रेस उपाध्यक्ष के दौरे की तैयारियों में शामिल प्रोद्यौगिकीविद् सैम पित्रोदा ने कहा, इस यात्रा के दो मकसद हैं। पहला मकसद दिलचस्प एवं वैश्विक विचारकों से मुलाकात करके अर्थव्यवस्था, तकनीक, अवसरों पर विश्व में हो रहे घटनाक्रमेां पर वार्ता करना और वैश्विक परिदृश्य पर विशेषज्ञों के विभिन्न विचारों को सुनना है।

सैम ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री और राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी के साथ करीब एक दशक तक काम किया था। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों से मुलाकात करेंगे।

गांधी वाशिंगटन डीसी के ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ के एक समारोह में थिंक टैंक समुदाय के सदस्यों को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही अमेरिका-भारत व्यापार परिषद के एक अन्य कार्यक्रम में कॉरपोरेट विश्व के साथ वार्ता करेंगे।

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story