×

रोहिंग्या मामले में सुषमा ने हसीना से की बात, कहा-भारत है उनके साथ

Gagan D Mishra
Published on: 15 Sep 2017 11:50 AM GMT
रोहिंग्या मामले में सुषमा ने हसीना से की बात, कहा-भारत है उनके साथ
X
रोहिंग्या मामले में सुषमा ने हसीना से की बात, कहा-भारत है उनके साथ

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रोहिंग्या मुस्लिमों के मामले में बांग्लादेश की प्रधानमन्त्री शेख हसीना से बात कर उनके रुख का समर्थन किया है। बांग्लादेश की एक न्यूज़ एजेंसी ने दावा किया है कि सुषमा स्वराज ने वहां के प्रधानमन्त्री को फोन कर बात की और उनका साथ देने का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें...रोहिंग्या संकट : भारत-म्यांमार सीमा पर सुरक्षा बढ़ाई गई, देश में आने पर रोक

बांग्लादेशी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रोहिंग्या मुसलमानों के मामले पर बांग्लादेश के रुख का समर्थन किया है। सुषमा ने शेख हसीना से फोन पर बात कर कहा कि भारत सरकार म्यांमार पर द्विपक्षीय और बहुपक्षीय दबाव बनाने की कोशिश कर रही है, ताकि रोहिंग्या मुसलमानों के प्रति हिंसा और उत्पीड़न को रोका जा सके। साथ ही वह बांग्लादेश में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों को वापस म्यांमार में भेज दें।

एजेंसी के मुताबिक, सुषमा ने शेख हसीना से कहा कि रोहिंग्या केवल बांग्लादेश का मामला नहीं रहा, अब वह वैश्विक स्तर की धार्मिक समस्या बन चुकी है।

यह भी पढ़ें...रोहिंग्या मुद्दे पर अदालत में हलफनामा दाखिल करेंगे : राजनाथ

वहीँ शेख हसीना ने कहा कि रोहिंग्या मुसलमानों को बांग्लादेश में सिर्फ मानवीय आधार पर शरण दे रखी है। म्यांमार को चाहिए कि वह इन्हें अपने नागरिक के तौर पर देखे। हमारी सरकार ने शरणार्थियों के लिए अस्थायी इंतजाम की खातिर जमीन आवंटित कर दी है, लेकिन वे लंबे समय तक रहते हैं तो इससे बड़ी समस्या पैदा होगी।

बतादें, म्यांमार के रखाइन इलाके में वहां की सेना की कार्रवाई के बाद रोहिंग्या मुसलमानों ने बांग्लादेश में शरण ले रखी है। रोहिंग्या विद्रोहियों पर म्यांमार के सुरक्षा बलों पर हमला करने का आरोप है।

Gagan D Mishra

Gagan D Mishra

Next Story