×

आसियान के नए महासचिव से मिलीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

Rishi
Published on: 6 Jan 2018 8:48 AM GMT
आसियान के नए महासचिव से मिलीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज
X

जकार्ता : भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां आसियान-इंडिया नेटवर्क के थिंक टैंक की बैठक के पांचवे दौर से पहले आसियान के नए महासचिव जनरल लिम जौक होई से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि "आसियान-भारत संबंधों को स्मरणीय वर्ष में ले जाते हुए" सुषमा ने लिम से मुलाकात की और इस दौरान इंडोनेशिया की विदेश मंत्री रेटनो मासुर्डी भी मौजूद थी।

यह मुलाकात भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति का हिस्सा है।

ये भी देखें :बदरुद्दीन अजमल ने सुषमा स्वराज पर किया पलटवार, शुक्रिया कहने के बावजूद दिया ऐसा जवाब

नई दिल्ली 25 जनवरी को भारत और आसियान के बीच वार्ता साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के लिए एक स्मारणीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा जिसमें आसियान राष्ट्रों के सभी नेताओं के भाग लेने की उम्मीद हैं।

ब्रुनेई के एक अनुभवी राजनयिक लिम ने जनवरी में महासचिव का पद संभाला। उन्होंने 2017 में वियतनाम के ली लुयोंग मिन्ह के पांच वर्षीय कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनकी जगह ली।

सुषमा स्वराज शुक्रवार को दक्षिण पूर्व एशिया के तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में थाईलैंड से यहां पहुंची। वह इस दौरे के दौरान सिंगापुर की यात्रा भी करेंगी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story