×

कहां गया करोड़ों का खजाना, आजाद हिंद फौज की संपत्ति के गायब होने की जांच हो

Rishi
Published on: 21 Oct 2018 4:04 PM GMT
कहां गया करोड़ों का खजाना, आजाद हिंद फौज की संपत्ति के गायब होने की जांच हो
X

कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अगुवाई में 1943 में आजाद हिंद सरकार के गठन की 75वीं सालगिरह पर वकीलों और सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारियों के एक संगठन ने रविवार को केंद्र सरकार से बोस और उनकी सेना से संबंधित सभी फाइलों से पर्दा उठाने की मांग की। संगठन ने आजाद हिंद फौज की संपत्ति गायब होने की न्यायिक जांच कराने की मांग की।

Azad Hind Fauj

ये भी देखें : पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया राष्ट्रीय पुलिस स्मारक, शहादत याद कर हुए भावुक

संगठन ने कहा कि देश के स्वतंत्रता संघर्ष में बोस और आजाद हिंद फौज के योगदानों को कुछ राजनेताओं ने जानबूझ कर दबा दिया, जोकि राजनीतिक साजिश थी।

इंडिया लीगल एड फोरम नामक इस संगठन ने केंद्र और सभी राज्यों की सरकारों से शहीदों की याद में हर साल आजाद हिंद फौज का स्थापना दिवस मनाने की अपील की।

ये भी देखें :नेता जी को लेकर राजनीति में उबाल, मोदी के नहले पर कांग्रेस का दहला

इंडिया लीगल एड फोरम के महासचिव और वकील जॉयदीप मुखर्जी ने कहा, "आजाद हिंद फौज और नेताजी को वह सम्मान नहीं मिला जिसके वे हकदार हैं। उनका देश की आजादी में बड़ा योगदान है। केंद्र को आजाद हिंद फौज के कोष का पता लगाने के लिए उच्चस्तरीय न्यायिक जांच करवानी चाहिए। उस समय यह कोष करीब 72 करोड़ रुपये का था।"

उन्होंने कहा, "आजाद हिंद फौज के योगदान को जवाहरलाल नेहरू की अगुवाई में देश की पहली सरकार और उसके बाद की सरकारों द्वारा दबा दिया गया। इसकी अवश्य जांच होनी चाहिए कि क्या आजाद हिंद फौज की संपत्ति को देश का एक राजनैतिक परिवार निगल गया।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story