×

Summer Health Tips: गर्मियों में ध्यान रखने वाली कुछ महत्वपूर्ण बातें

Tips For Summer: चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों के दिनों में किन बातों का ध्यान रखना बहुत अधिक जरूरी होता है।

Shivani Tiwari
Published on: 20 May 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 20 May 2024 6:01 AM GMT)
Tips For Summer
X

 Tips For Summer (Photo- Social Media)

Garmiyo Ke Kuch Khas Tips: हर साल की तरह ही इस साल भी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। इतनी भयंकर गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर दी है, दोपहर के समय में घर से बाहर निकलना मानों एक बड़ा टास्क बन चुका है, यहां तक कि मौसम विभाग द्वारा भी चेतावनी दे दी गई है कि इस कड़कड़ाती गर्मी से बचना है तो घर में ही रहें, यदि किसी कारणवश बाहर निकलना भी है तो पूरी सेफ्टी के साथ ही निकलें। गर्मी के सीजन में बीमार होने का डर ज्यादा रहता है, इस वजह से कहा जाता है कि गर्मी के दिनों में जितना हाइड्रेटेड रहेंगे, उतना ही अच्छा है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि गर्मियों के दिनों में किन बातों का ध्यान रखना बहुत अधिक जरूरी होता है।

गर्मियों में ध्यान रखने योग्य बातें (Health Care Tips For Summer)

गर्मी के दिनों में यदि सेहत की अच्छी देख भाल नहीं की जाती है तो तमाम तरह की बीमारियां शरीर को घेर सकतीं हैं, जी हां! शरीर में पानी की कमी, पेट दर्द, अपच, उल्टी, मन खराब होना और कमजोरी महसूस होना जैसी बीमारियां गर्मी के दिनों में बहुत ज्यादा होती हैं, लेकिन यदि इन सभी बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातें जरूर ध्यान में रखनी चाहिए, आइए बताते हैं वो कौन सी महत्वपूर्ण बातें हैं।


1. शरीर को ठंडक देने वाले मसालों का करें इस्तेमाल

गर्मियों के दिनों में शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले मसालों का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए, गर्मी के मौसम में तो इन मसालों को अपनी डाइट में जरूर ही शामिल कर लेना चाहिए, जैसे - सौंफ, धनिया।

2. पेट को ठंडा रखने के लिए करें ये

गर्मी के समय में शरीर के अंदर की गर्मी न बढ़े इसके लिए ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे शरीर को अंदर से ठंडक मिले। गर्मी के दिनों में नारियल पानी, आम पना और छाछ तो जरूर ही पीना चाहिए।


3. सुबह जल्दी उठना चाहिए

वैसे तो हर मौसम में ही सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन गर्मी के दिनों में तो जरूर से सुबह जल्दी उठना चाहिए और फ्रेश हवा में थोड़ी देर वॉक जरूर करना चाहिए।

4. नहाते समय करें ये काम

गर्मी के मौसम की एक सबसे बड़ी समस्या यह है कि अधिक गर्मी के कारण शरीर में पसीना बहुत होता है, जिसकी वजह से बदबू बहुत आती है। यदि आप नहाते वक्त पानी में गुलाब जल या फिर नीम की पत्ती डालकर नहाते हैं तो इससे पसीने से दुर्गंध नहीं आती है और घमौरियां भी नहीं होती हैं।

5. तली भुनी चीजों से बना लें दूरी

गर्मी के मौसम में यदि स्वस्थ रहना है तो तली भुनी चीजों से दूर ही रहें, साथ ही बाहर के जंक फूड से भी दूरी बना लें, क्योंकि गर्मी के मौसम में अधिक मसालेदार वाली चीजें शरीर के लिए नुकसानदेह होती हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story