×

Kitchen Hacks: रसोई घर से जुड़े 5 जबरदस्त नुस्खें, घर की महिलाएं कर लें नोट

5 Easy and Quick Kitchen Tips: आज हम आपको यहां रसोई घर में काम आने वाले कुछ शानदार नुस्खे बताने वाले हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 20 April 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 20 April 2024 5:30 AM GMT)
Useful Kitchen Hacks
X

Useful Kitchen Hacks (Photo- Social Media)

5 Easy And Quick Kitchen Tips: रसोई पूरे घर का एक ऐसा हिस्सा होता है, जहां घर की औरतों का तो लगभग पूरा दिन वहीं बीतता है। सुबह उठते ही वे किचन में घुस जाती हैं, फिर नाश्ता और लंच बनाकर ही बाहर निलकती हैं, फिर रात के खाने की ड्यूटी लग जाती है। इस तरह से देखा जाय तो दिन का आधे से ज्यादा समय तो वे किचन में ही रहती हैं। अब किचन की बात हो ही रही है तो क्यों न आज हम अपने रीडर्स को इसी से जुड़ा कुछ दिलचस्प टिप्स दें, जो महिलाओं के काम आ सके। जी हां! आइए फिर बताते हैं।

रसोई घर के लिए यूजफुल नुस्खे (Useful Kitchen Hacks)

रसोई घर में काम करते वक्त महिलाओं को तरह-तरह की समस्याएं होती हैं, कहीं उनका स्टोर करके रखा हुआ कुछ समान खराब हो जाता है, तो कभी किसी तरह की समस्या से गुजरना पड़ता है, आज हम आपको यहां कुछ ऐसे छोटे-छोटे नुस्खे के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके लिए बेहद उपयोगी होंगे।


भिंडी कटाते वक्त रखें इसका ध्यान -

जब भी आप घर में भिंडी कटाते होंगे तो यकीनन वह चाकू में चिपक जाती होगी, इसके लिए आपको एक जबरदस्त नुस्खा बताए तो यदि आप भिंडी काटने से पहले अपने चाकू में नींबू का रस लगा लेंगे तो इससे भिंडी नहीं चिपकेगी और फटाफट कट भी हो जाएगी।

आलू लंबे समय तक नहीं होंगे खराब

आलू एक ऐसी सब्जी है, जिसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है, आलू खराब ना हो, इसके लिए आप आलू में एक लहसुन रख दें, इससे लंबे समय तक आलू खराब नहीं होंगे।

साबुत धनिया को स्टोर करने का उपाय

साबुत धनिया का इस्तेमाल अक्सर ही खाने में किया जाता है, लेकिन ये जल्द ही खराब हो जाती है, इसमें छोटे-छोटे कीड़े लगने लग जाते हैं। इसे कीड़ों से बचाने के लिए साबुत धनिया के डिब्बे में दो बड़ी इलायची डालकर रख दें, इससे धनियां में कीड़े नहीं पड़ेंगे।

कई महीनों तक खराब नहीं होगी सूजी

सूजी का इस्तेमाल घरों में बहुत अधिक नहीं किया जाता, ऐसे में घर में पड़े-पड़े सूजी बहुत ही जल्द खराब हो जाती है, उसमें कीड़े लग जाते हैं, यदि आप चाहते हैं कि सूजी खराब ना हो तो इसके लिए आप सूजी को ड्राई रोस्ट करके रखें, ऐसा करने से महीनों तक सूजी खराब नहीं होगी।

मैदा में नहीं पड़ेंगे कीड़े

मैदा का इस्तेमाल भी रोजाना नहीं किया जाता, लोग मैदा इकठ्ठा ले तो लेते हैं, लेकिन एक से दो बार ही उसका इस्तेमाल होता है, फिर पड़े-पड़े सारा खराब ही हो जाता है। इसे कीड़ों से बचाने के लिए एक शानदार हैक आपको बताएं तो इसे स्टोर करके रखते वक्त उसमें दो तेजपत्ता डालकर रख दें, इससे मैदा जल्द खराब नहीं होगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story