×

Best Workout Shoes: वर्कआउट के लिए जूते खरीदते समय ध्यान रखें ये 5 बातें

Best Workout Shoes: वर्कआउट के लिए सही जूते का चयन करना बेहद जरूरी है क्योंकि जूतों के कारण भी रनिंग अच्छी या बुरी हो सकती है।सही जूते चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 25 Sep 2022 4:52 AM GMT
5 things to keep in mind while buying shoes for workout
X

Workout Shoes (Image: Social Media)

Best Workout Shoes: वर्कआउट के लिए सही जूते का चयन करना बेहद जरूरी है क्योंकि जूतों के कारण भी रनिंग अच्छी या बुरी हो सकती है। फिर चाहे आप लाइट रनर हों या जिम फ्रीक, आप अपने एक्सरसाइज के दौरान जो जूते पहनते हैं, आपके प्रदर्शन में बहुत योगदान देता है। इसलिए जब वर्कआउट के लिए सही जूते चुनने की बात आती है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहें हैं जो आपको वर्कआउट के लिए सही जूते खरीदने में मदद करेगी:

सही जूतों का चयन

वर्कआउट के लिए शूज खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको किस तरह के शूज की जरूरत है। दरअसल आप चाहे ऑनलाइन या ऑफलाइन जूते खरीदने का सोच रहे हों लेकिन शूज खरीदने जाने से पहले आपको अपने कसरत या दौड़ने की दिनचर्या, शैली और एनवायरनमेंट का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि जूते की कैटेगरी आपके द्वारा किए जाने वाले कसरत या दौड़ने के प्रकार पर निर्भर करेगी। इसलिए, ऑनलाइन स्नीकर्स देखने से पहले, उस प्रकार के जूते पर शोध करने का प्रयास करें जो आपकी एक्सरसाइज के लिए सबसे अच्छा होगा। इसके लिए आप अपने नजदीकी जूते या स्पोर्ट्सवियर स्टोर पर भी जा सकते हैं।

पैर का टाइप रखें ध्यान

दरअसल कसरत या दौड़ने के जूते खरीदने से पहले यह सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक है कि आपके पैरों का प्रकार क्या है। इसे पता करने के लिए आप बस अपने दोनों पैरों को गीला करें और उनके निशान पाने के लिए उन्हें एक कागज़ के ऊपर रखकर पता कर सकते हैं। दरअसल आपके पैरों का प्रकार आपके कसरत के जूते के फिट और आराम को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेंगे।

जूते की क्वालिटी पर करें फोकस

अपने जूतों की क्वालिटी पर गहराई से नज़र डालें। दरअसल कसरत या दौड़ने के लिए जूते खरीदने से पहले जूते की क्वालिटी को ध्यान में रखें। आप शूज की गुणवत्ता और विशेषताओं की जांच करने पर विचार करें। आपको इनसोल, आउटसोल, एच्लीस टेंडन, और टो बॉक्स आदि की जांच करनी चाहिए क्योंकि ये सुविधाएँ वास्तव में महत्वपूर्ण होती हैं और आप भी चाहेंगे कि आपके नियमित कसरत के जूते टिके रहें और साथ ही आरामदायक भी हों।

जूतों की लेसिंग तकनीक की करें जॉच

दरअसल यह सच है कि अलग-अलग कसरत के जूतों में अलग-अलग लेसिंग तकनीक होती है और वे जूते के फिट को प्रभावित करते हैं। बता दे कुछ जूते ऐसे होते हैं जिनमें लेस नहीं होते हैं और उन्हें बाँधने के लिए केवल वेल्क्रो होते हैं, जबकि अन्य में लूप वाले लेस होते हैं जिन्हें लेसिंग को बेस्ट बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसलिए इन बातों पर भी ध्यान दें।

जूते का वजन भी जांचें

दरअसल आपके कसरत के जूते का वजन एक और महत्वपूर्ण कारक है जिसे आपको उन्हें खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए। बता दे आप देखते हैं कि शूज जितने हल्के हैं, आपके दौड़ने या जिम के दौरान उन्हें ले जाना उतना ही आसान होगा। अगर आप भारी विकल्प पसंद करते हैं, तो आप अपने कसरत के प्रकार के आधार पर अपने कसरत के लिए अधिक भारी जूते ले सकते हैं। हालांकि, विशेषज्ञ की सलाह माने तो आपको हल्के जूते चुनना चाहिए क्योंकि जब आप उन्हें अपने वर्कआउट या रनिंग सेशन के लिए ले रहे हों तो कैरी करना आसान होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story