×

Pears Benefits: प्रतिदिन सुबह खाली पेट खाइये नाशपाती, एक महीने में ही घट जाएगा मोटापा

Pears Benefits: अगर आप अपने मोटापे (Obesity) या अधिक वजन को लेकर चिंतित है तो बिलकुल परेशान ना हो नाशपाती आपकी चिंता का सटीक उपाय है। जी हाँ , नाशपाती में मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में मददगार साबित होते है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Jun 2022 6:34 AM GMT
Pears empty stomach
X

Pears (Image credit social media)

Pears on an Empty Stomach Benefits: गर्मियों के मौसम में मिलने वाला खट्टा-मीठा नाशपाती (Pears) का स्वाद आमतौर पर सभी लोगों को भाता है। बता दें कि पोषक तत्वों से भरपूर नाशपाती में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर मौजूद होता है। विशेषज्ञ नाशपाती के सेवन को पेट के लिए सबसे अधिक फायदेमंद बताते है। इस फल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर गुण भी इसे स्वास्थ्य की विशेषताओं में उच्च बनाते हैं ।

अगर आप अपने मोटापे (Obesity) या अधिक वजन को लेकर चिंतित है तो बिलकुल परेशान ना हो नाशपाती आपकी चिंता का सटीक उपाय है। जी हाँ , नाशपाती में मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में मददगार साबित होते है। उल्लेखनीय है कि इसके लिए आपको नाशपाती का सेवन रोज़ाना सुबह खाली पेट करना है। इसके अलावा इसका सेवन आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी बेहतरीन माना जाता है। आमतौर पर नाशपाती का सेवन दिन के समय कभी भी किया जा सकता है। लेकिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से स्वास्थ्य को अनेको लाभ पहुंचते हैं।

रोज़ाना सुबह खाली पेट नाशपाती खाने के हैं अनगिनत फायदे

नाशपाती का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। रोज़ाना सुबह खाली पेट नाशपाती खाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। बता दें कि खाली पेट नाशपाती के सेवन से कब्ज और अपच जैसी समस्यायें दूर हो जाती है। इसके अलावा सुबह नाशपाती खाने से लंबे समय तक आपको अपना पेट भरा हुआ महसूस होता है।

पोषक तत्व की प्रचुरता (Pear Nutrition):

कई रिसर्च में यह बात बताई गयी है कि किसी भी चीज़ खाने का सबसे ज्यादा फायदा खाली पेट ही मिलता है। क्योंकि खाली पेट होने के कारण शरीर उस चीज़ में मौजूद सभी पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर स्वास्थ्य को लाभ पहुँचता है। गौरतलब है कि नाशपाती में मौजूद प्रचुर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन के के अलावा इसमें में नियासिन, फोलेट, कार्ब्स और प्रोविटामिन ए भी मौजूद होता है। रोज़ाना खाली पेट नाशपाती के सेवन से आपके शरीर को ये सभी पोषक तत्व आसानी से प्राप्त हो जाते हैं।

आसानी से करें वजन कम (Pears for Weight Loss):

नाशपाती में मौजूद फाइबर आपके वजन को कंट्रोल में रखने में सहायक होता है। गौरतलब है कि फाइबर के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे जल्दी भूख जल्दी नहीं लगती है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। ऐसा होने से सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है। जो ऐसी प्रक्रिया अपनाने से कंट्रोल में रहता है। उल्लेखनीय है कि रोज़ाना सुबह खाली पेट फाइबर से भरपूर नाशपाती खाने से आपको लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होती जिसके कारण आप ओवरईटिंग से बचने के साथ आपका पेट भी साफ़ रहता है। जिसके कारण आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

पेट की समस्याये होती है दूर (Pears for Stomach)

रोज़ाना खाली पेट नाशपाती के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। नाशपाती में मौजूद फाइबर आपको कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से दूर रखने में सहायक होता है। बता दें कि फाइबर आपके भोजन को पचाने में सहायक होने के साथ मल को भी नरम बनता है जिससे मल त्याग में आसानी हो जाती है।

इम्यूनिटी करें बूस्ट (Pears Boosts Immunity)

रोज़ाना खाली पेट नाशपाती के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी को भी बूस्ट यानि बढ़ाया जा सकता है। नाशपाती में मौजूद विटामिन सी आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है जिसके कारण आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।

फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाव

नाशपाती में मौजूद प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर खाली पेट इसके सेवन से आसानी से अवशोषित कर लेता है। जिसके बाद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाने के साथ इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में भी सहायक होता है।

दिल का रखें ख्याल (Pears Good for Heart)

आमतौर पर नाशपाती का सेवन हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन माना जाता है। यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद गार होता है। गौरतलब है कि नाशपाती में मौजूद पोटेशियम आपके हार्ट के लिए एक जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। रोज़ाना खाली पेट इस फल के सेवन से सूजन जैसी कम होने के साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story