×

World Alzheimer Day 2022: विश्व अल्जाइमर दिवस पर जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण, और कैसे करें रोकथाम

World Alzheimer Day 2022: विश्व अल्जाइमर दिवस 2022 पर, यहां हमने लक्षण, कारण, रोकथाम और वह सब कुछ सूचीबद्ध किया है जो आपको तंत्रिका संबंधी विकार के बारे में जानने की आवश्यकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Sep 2022 6:23 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2022 8:13 AM GMT)
World Alzheimers Day 2022
X

World Alzheimer's Day 2022 (Image: Social Media)

World Alzheimer's Day 2022: अल्जाइमर एक तंत्रिका संबंधी विकार है जो धीरे-धीरे स्मृति और सोच कौशल को नष्ट कर देता है। चिकित्सकीय शब्दों में, यह मस्तिष्क को सिकुड़ने और मस्तिष्क की कोशिकाओं को धीरे-धीरे मरने का कारण बनता है। यह मनोभ्रंश (Dementia) बीमारी का सबसे आम कारण है जो किसी व्यक्ति की सोचने की क्षमता, और व्यवहार और सामाजिक कौशल को प्रभावित करता है और स्वतंत्र रूप से रहने में असमर्थ बनाता है।

प्रारंभिक अवस्था में, अल्जाइमर के कारण व्यक्ति कुछ बातचीत या घटनाओं को भूल जाता है। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, याददाश्त कमजोर होने लगती है। दुर्भाग्य से, तंत्रिका संबंधी विकार का कोई इलाज नहीं है, हालांकि दवाएं प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकती हैं।

निदान के उन्नत चरणों में, जटिलताओं से मस्तिष्क के कार्य का पूर्ण नुकसान हो सकता है जिससे अंततः मृत्यु हो सकती है। हर साल 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस (World Alzheimer's Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, मनोभ्रंश और अल्जाइमर से संबंधित कई संगठन और संघ खतरनाक बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं, साथ ही बीमारी से पीड़ित लोगों पर प्रकाश डालने के लिए धन उगाहने वाले और अन्य अभियान भी शुरू करते हैं।

विश्व अल्जाइमर दिवस 2022 पर, यहां हमने लक्षण, कारण, रोकथाम और वह सब कुछ सूचीबद्ध किया है जो आपको तंत्रिका संबंधी विकार के बारे में जानने की आवश्यकता है।

अल्जाइमर के लक्षण

अल्जाइमर मस्तिष्क के कई हिस्सों पर हमला करता है जिससे सेल कनेक्शन खराब हो जाता है और मर जाता है जिसके परिणामस्वरूप स्मृति हानि होती है। ये मेमोरी लैप्स व्यक्ति को चीजों को भूलने, बयानों को दोहराने, चीजों को गलत जगह देने, परिचित जगहों पर दिशा-निर्देश भूलने और लोगों के नाम भी भूलने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

अल्जाइमर मस्तिष्क की सोचने और तर्क करने की क्षमता को प्रभावित करता है जिससे लोगों के लिए ध्यान केंद्रित करना और केंद्रित रहना मुश्किल हो जाता है। यह लोगों को खराब निर्णय लेने और गर्मी के दौरान गर्म कपड़े पहनने या भोजन जलाने जैसे निर्णय लेने के लिए प्रेरित करता है। परिचित गतिविधियों को पूरा करना कठिन हो जाता है जैसे पसंदीदा खेल को पूरा करने में असमर्थता, दैनिक दिनचर्या को पूरा करना, और बहुत कुछ। सामाजिक परिवर्तन, अवसाद, उदासीनता का नुकसान, मिजाज, भ्रम, लोगों में अविश्वास, और बहुत कुछ सहित व्यवहारिक परिवर्तन बहुत अधिक होते हैं।

अल्जाइमर के कारण

हालांकि इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन चिकित्सा विशेषज्ञों ने कई कारणों और जोखिम कारकों पर प्रकाश डाला है जो अल्जाइमर का कारण बन सकते हैं।

-सबसे आम कारकों में से एक उम्र है, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है अल्जाइमर का खतरा तेजी से बढ़ता है।

-एक अन्य कारण यह है कि यह आनुवंशिकता हो सकती है, पारिवारिक इतिहास और आनुवंशिकी भी प्रमुख भूमिका निभाने की संभावना है।

-डाउन सिंड्रोम से पीड़ित लोगों में अल्जाइमर होने की भी संभावना होती है।

-इसके अलावा, गंभीर सिर का आघात भी व्यक्ति को इस स्नायविक विकार के विकास के जोखिम में डाल सकता है।

अल्जाइमर की रोकथाम

यद्यपि अल्जाइमर एक रोके जाने योग्य बीमारी नहीं है, सकारात्मक जीवनशैली में बदलाव करने से इस तंत्रिका संबंधी विकार के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि व्यक्ति को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, प्रतिदिन ताजा और संतुलित भोजन करना चाहिए और मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की स्थितियों को प्रबंधित करने के लिए उपचार दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए। हालत बिगड़ने से पहले तत्काल चिकित्सा सहायता लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story