×

Amarnath Yatra 2024: आज से शुरू हुए अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे करवाएं ऑनलाइन बुकिंग

Amarnath Yatra 2024: आप अमरनाथ यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और फिटनेस जाँच के लिए क्या है पूरा प्रोसीजर।

Shweta Srivastava
Published on: 15 April 2024 5:32 AM GMT
Amarnath Yatra 2024: आज से शुरू हुए अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए कैसे करवाएं ऑनलाइन बुकिंग
X

Amarnath Yatra 2024: बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। अगर आप भी बाबा अमरनाथ के दर्शक करने के इच्छुक हैं और काफी समय से इसकी प्लानिंग कर रहे हैं तो आपका इंतज़ार अब ख़त्म हुआ। क्योंकि अब अमरनाथ यात्रा की तारीख बता दी गयी है। तो अगर आप भी बाबा बर्फानी के दर्शन करने जाना चाहते हैं तो अपका रजिस्ट्रेशन होना भी काफी ज़रूरी है। आइये जानते हैं कबसे शुरू हो जायेंगे रजिस्ट्रेशन।

ऐसे करवाएं अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन (Amarnath Yatra 2024 Registration)

आज यानि 15 अप्रैल से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जायेंगे। वहीँ इस साल ये यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा में ही भगवान् शिव ने माता पार्वती को अमरत्व की कथा भी सुनाई थी। ऐसे में भक्त हर साल यहाँ आकर बाबा बर्फानी के दर्शन करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

वहीँ श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) से मिली जानकारी के अनुसार अमरनाथ मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त होगी। वहीँ इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से यानि 15 अप्रैल से शुरू हो गए हैं। ये पवित्र अमरनाथ यात्रा 52 दिनों तक चलती है जिसके लिए अग्रिम पंजीकरण यानी एडवांस रजिस्ट्रेशन आप आज से करवा सकते हैं। आपको बता दें कि अमरनाथ की ये पवित्र यात्रा दो मार्गों द्वारा होती है, जहाँ एक मार्ग अनंतनाग जिले में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग है वहीँ गांदेरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबा बालटाल मार्ग इसका दूसरा रास्ता है।

बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए भक्तो को श्रीनगर से 141 किमी दूर और समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई तक आना होता है। वहीँ हर साल पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए लाखों लोग आते हैं। आपको बता दें कि भक्त जुलाई-अगस्त के महीने में (हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण माह) में श्रावणी मेले के दौरान अमरनाथ में ‘बाबा बर्फानी’ का दर्शन और पूजा करने के लिए मंदिर के पवित्र गुफा में पहुंचते हैं। साथ ही ये पूरे साल में एक ही बार संभव होता है। यही वो समय होता है जब अमरनाथ की गुफा में पंहुचा जा सकता है। हर साल होने वाली इस ‘अमरनाथ यात्रा’ को ‘प्रथम पूजन’ केजकर भी सम्बोधित किया जाता है।

सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम

अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा काफी सख्त रहती है। वहीँ इस बार भी प्रशासन सुरक्षा व्यवथा को लेकर काफी अलर्ट मोड पर है और पूरी तैयारियां कर रहा है। इसके साथ ही साथ अमरनाथ यात्रा के दौरान इलाके में खराब मौसम की स्थिति और प्राकृतिक आपदाओं को लेकर सुरक्षा कर्मियों को ख़ास निर्देश दिए गए हैं। जिसके चलते बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। वहीँ राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के कर्मी भी भक्तों की सुरक्षा का ख़ास ध्यान रखेंगें।

ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी अमरनाथ यात्रा जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.jksasb.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यहाँ आपको हेलीकाप्टर सर्विस बुक करवाने से लेकर ऑनलाइन टोल फ्री नंबर तक सबकुछ मिल जायेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story