×

Balo Me Rusi Hatane Ke Upay: रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

Balo Me Rusi Hatane Ke Upay: लोग रूसी से इतने ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि सिर पर स्कार्फ बांधकर बाहर निकते हैं। सिर से गिरती रूसी कभी-कभी शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 27 Sep 2021 5:49 AM GMT
Dandruff
X

बालों में रूसी की समस्या pic(social media)

Balo Me Rusi Hatane Ke Upay: ज्यादातर लोग डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या(Rusi Ki Samsaya) को नजरअंदाज करते हैं। और आगे चलकर यही रूसी की सामान्य समस्या गंभीर रूप ले लेती है। डैंड्रफ के कारण बालों की समस्या(Dandruff ki Samasya) भी शुरू हो जाती है। रूसी से बालों की जड़े कमजोर(Balo Ka jad kamjor hona) हो जाती हैं और बाल गिरने लगते हैं।

लोग रूसी से इतने ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि सिर पर स्कार्फ बांधकर बाहर निकते हैं। सिर से गिरती रूसी कभी-कभी शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है और इससे बाल भी जल्दी सफेद होने लगते हैं। वैसे तो बाजार में बहुत सारे एंटी डेंड्रफ शैम्पू मिलते हैं। लेकिन एंटी डैंड्रफ शैम्पू(Anti Dandruff Shampoo) लगाने से एक तो बाल ड्राय हो जाते हैं दूसरे शैम्पू रूसी की समस्या को जड़ से नहीं खत्म करता है। आज हम आपको कुछ घरेलू निस्खों(Home Remedies) के बारे में बताएंगे जिसे अपनाकर आप डेंड्रफ से निजात पा सकते हैं।

घरेलू उपाय अपनाकर पाएं रूसी की समस्या से निजात Pic(Social Media)

सिर में रूसी क्यों होता है (Sir Me Rusi Kyo Hota Hai)

सिर में रूसी हो जाना आम बात है। लेकिन समय रहते अगर उपचार न किया जाए तो ये एक बीमारी का रूप ले लेती है। सिर में रूसी अनेक कारणों से हो जाते हैं। आइये जानते हैं सिर में रूसी हाने के कारण(Sir Me Rusi Hoe Ke Karan)-

सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल(Garam Pani Ka Use)

सिर में रूसी की समस्या सर्दियों में ज्यादा देखने को मिलती है। सर्दियों में गर्म पानी से नहाने की वजह से सिर की त्वचा रूखी हो जाती है जिसके कारण सिर में डेंड्रफ हो जाता है। इसके अलावा सर्दियों में सिर में स्कार्फ और कैप लगाने की वजह से भी सिर को पर्याप्त हवा नहीं मिल पाती जिससे सिर में रूसी की समस्या बढ़ जाती है।

हार्ड शैंपू का यूज (Hard Shampoo Ka Istemal)

हार्ड शैंपू के लगातार इस्तेमल से भी सिर में रूसी हो जाती है। रोज-रोज शैंपू बदलने और कैमिकल युक्त शैंपू के इस्तेमाल से सिर की त्वचा पर असर पड़ता है जिससे रूसी हो जाती है।

गंदे या ऑयली बाल में रूसी की समस्या pic(social media)

गंदे या ऑयली बाल(Gande ya Oily Bal)

गंदे और ऑयली बाल में भी रूसी की समस्या उत्पन्न हो जाती है। सिर में तेल के रहने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है और बाहर की धूल-मिट्टी भी स्कैल्प पर जमा हो जाते हैं। जिसके कारण बालों में रूसी हो जाती है। और बाल टूटने भी लगते हैं। गंदे बाल डैंड्रफ को बुलावा देती है।

थायराइड की समस्या(Thyroid Ki Samasya)

जिन लोगों को थयराइड की बीमारी होती है अक्सर उनके बालों में भी रूसी हो जाती है। थायराइड में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है औऱ सिर की रूखी त्वचा पर रूसी होने का डर रहता है।

बरसात का मौसम(barsaat Ka mausam)

बरसात के मौसम में सिर में रूसी की समस्या बढ़ जाती है। क्योंकि इस दौरान गीले बालों में नमी बनी रहती है और बरसात का पानी सिर में जाने से चिपचिपाहट बढ़ जाती है। इस चिपचिपाहट से सिर में डैंड्रफ हो जाता है।

सिर में रूसी का घरेलू उपाय(Sir Me Rusi KeGharel Upay)

सिर में रूसी की समस्या को समय रहते यदि रोक लिया जाए तो ये समस्या गंभीर रूप नहीं लेती है। तो चलिए जानते हैं कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में जो आपको रूसी की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे-

नींबू के रस का इस्तेमाल(Neembo Ka Istemal)

नींबू रूसी के लिए रामबाण इलाज है। लेकिन नींबू को अगर सही तरह से प्रयोग नहीं किया गया तो आपके बाल रूखे भी हे सकते हैं। इसके लिए आप सरसों के तेल या नारियल के तेल में एक नींबू को निचोड़ दें। फिर अच्छी तरह स्कैल्प में लगा दें। कुछ समय बाद आप बालों को धे लें। आप सप्ताह में एक या दो बार करें। आपके सिर से रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी।

डैंड्रफ के लिए करें घरेलु उपचार pic(social media)

दही का प्रयोग(Dahi Ka Istemal)

दही बालों के लिए वैसे भी बहुल अच्छा माना जाता है। दही को कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है। रूसी के लिए आप दही में एक चमच्च बेकिंग सोडा (खाने वाला सोडा) मिला कर बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। कुछ समय के बाद साफ पानी से बाल धुल लें। ये नुस्खा सप्ताह में एक बार करें। आपको रूसी की समस्या से जल्द निजात मिल जाएगी।

नीम व तुलसी का पानी(Neem AUr Tulsi Ka Use)

नीम और तुलसी तो कई बीमारियों के लिए अमृत माना गया है। रूसी की समस्या में भी नीम और तुलसी कारगर है। इसके लिए नीम और तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल लें जब पानी आधा रह जाए तब पानी को छान लें। नहाने से आधा घंटे पहले आप इस पानी को अपने सिर पर रूई की सहायता से लगाएं या न कर पां तो बालों को इसी पानी से धो ले। ऐसा सप्ताह में 2 बार करें। आपको डैंड्रफ से मुक्ति मिल जाएगी।

ऐलोवेरा जेल(Aloe Vera Gel)

बालों की जड़ों पर एलोवेरा जेल लगाएं। इससे भी आपको रूसी की समस्या से निजात मिलेगी।

इन बातों का रखें ख्याल-

-सप्ताह में दो या तीन बार बाल जरूर धुलें, ताकि बाल गंदे न रहें।

-हमेशा माइल्ड और हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें।

-तला बुना खाने से बचें।

-अपनी अलग कंघी रखें, दूसरे किसी की कंधी को इस्तेमाल न करें।

-शैम्पू के बजाए मुल्टानी मिट्टी से बाल धोएं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story