×

Jaggery Benefits: बालों के लिए कंडीशनिंग का काम करता है गुड़, जानिए कैसे

Jaggery Benefits In Hindi: आज हम आप लोगों को गुड़ के बारे में एक ऐसी चीज बताने वाले हैं, जिसके बारे में आप यकीनन अब तक नहीं जानते होंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 19 May 2024 10:00 AM GMT (Updated on: 19 May 2024 10:51 AM GMT)
Jaggery Benefits In Hindi
X

Jaggery Benefits In Hindi (Photo- Social Media)

Jaggery Benefits For Hair In Hindi: भारत के लगभग सभी घरों में गुड़ यानी कि Jaggery होता ही है। गुड़ की मदद से बहुत से लोग घर पर ही खाने के लिए तरह-तरह की चीजें बनाते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे ही खाना पसंद करते हैं। वैसे बता दें कि गुड़ गन्ने (Sugarcane) से बनाया जाता है। गुड़ हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, खास तौर से इसका सेवन गर्मियों में जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को ठंडक मिलती है। लेकिन आज हम आप लोगों को गुड़ के बारे में एक ऐसी चीज बताने वाले हैं, जिसके बारे में आप यकीनन अब तक नहीं जानते होंगे।

बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है गुड़ (Jaggery Benefits For Hair)

गुड़ का इस्तेमाल तो आप सभी ने आज तक सिर्फ और सिर्फ खाने के लिए ही किया होगा, यकीनन आप सभी ने गुड़ से बनीं तरह-तरह की मिठाईयां खाई होंगी, लेकिन यदि हम आपसे कहें कि गुड़ का इस्तेमाल बालों में भी किया जाता है तो क्या आप हमारी बात पर भरोसा करेंगे? नहीं ना! लेकिन ये सच है, गुड़ का इस्तेमाल बालों में कंडीशनर (Hair Conditioner) के रूप में किया जाता है, जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए बताते हैं कैसे।


ऐसे करें बालों में
गुड़
का इस्तेमाल (Balo Mein Jaggery Lagane Ke Fayde)

अब यदि आपको बताएं कि बालों में गुड़ लगाना कैसे है तो दरअसल आपको रात भर गुड़ को पानी में भिगोकर रख देना है और सुबह पानी को छानकर गुड़ अलग कर लेना है। अब इसी गुड़ वाले पानी को नहाने से 20 मिनट पहने बालों में अच्छी तरह लगा लेना है, चाहे तो आप गुड़ वाले पानी को स्प्रे बॉटल में भी रख सकते हैं और फिर बालों में स्प्रे कर सकते हैं। 20 मिनट बाद बालों को धुल लेना है। यदि आप बालों में गुड़ लगाना शुरू कर देंगे, तो इससे आपको बालों में कभी भी कंडीशनर लगाने की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी, क्योंकि गुण का पानी नेचुरल कंडीशनर की तरह ही काम करता है, यह बालों में आयरन और विटामिन की सभी जरूरतों को पूरा करता है। गुण से बालों की कंडीशनिंग करने का एक यह भी फायदा है कि इसकी वजह से आपको बाजारों की महंगी और केमिकल युक्त कंडीशनर नहीं खरीदना पड़ता, बल्कि बहुत ही सस्ते में बालों की अच्छी देख भाल हो जाती है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story