×

Banana Flower Curry : स्वाद और सेहत का खज़ाना है केले के फूल की सब्जी, जानिये इसकी आसान रेसिपी

Banana Flower Curry : केले के फूल में अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी छुपे होते हैं। केले के फूल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं और हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं केले के फूलों में आहार फाइबर होता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 6 May 2023 7:42 PM GMT
Banana Flower Curry : स्वाद और सेहत का खज़ाना है केले के फूल की सब्जी, जानिये इसकी आसान रेसिपी
X
Banana Flower Curry(Image credit: social media)

Banana Flower Curry : क्या आपने कभी केले के फूल की सब्जी खायी है ? चौंक गए , केला एक ऐसा चमत्कारी पेड़ है जिसके हर भाग का उपयोग किया जाता है। फिर चाहे उसका फल हो या तना हो या पत्ता हो या फिर उसके फल में लगा उसका फूल हो। बता दें कि केले के फूल, बड़े, गहरे लाल या बैंगनी रंग के फूल होते हैं जो केले के गुच्छों के सिरे पर उगते हैं। वे आमतौर पर एशियाई और भारतीय व्यंजनों में उपयोग किए जाते हैं।

अनगिनत स्वास्थ्य लाभ

केले के फूल में अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी छुपे होते हैं। केले के फूल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं और हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं केले के फूलों में आहार फाइबर होता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है। आयरन से भरपूर केले के फूल आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जो उन महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं जो भारी मासिक धर्म के रक्तस्राव का अनुभव करती हैं।

इसके अलावा रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में भी केले के फूल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए इसका सेवन मधुमेह रोगियों के लिए उत्तम होता है। विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होने के कारण यह स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक माना जाता है। ख़ास बात है कि केले के फूल में मौजूद पोटेशियम आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

तो आइये जानते हैं केले के फूल की स्वादिष्ट सब्जी बनाने की रेसिपी :

सामग्री :

1 केले का फूल
1 प्याज, कटा हुआ
2 लौंग लहसुन, कीमा बनाया हुआ
1 छोटा चम्मच सरसों के दाने
1 छोटा चम्मच जीरा
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
1 बड़ा चम्मच तेल
1/2 कप नारियल का दूध
1/2 कप पानी
ताजा सीताफल के पत्ते, कटा हुआ (वैकल्पिक)

बनाने की विधि :

केले के फूल की कठोर बाहरी परतों को तब तक हटा दें जब तक आप नरम, खाद्य भाग तक नहीं पहुँच जाते। खाने वाले हिस्से को बारीक काट लें और मलिनकिरण को रोकने के लिए एक बड़ा चम्मच सिरका या नींबू के रस के साथ पानी में भिगो दें। एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें राई, जीरा और कटा हुआ प्याज डालें। प्याज के पारदर्शी होने तक भूनें। अब कीमा बनाया हुआ लहसुन डालें और महक आने तक एक मिनट के लिए भूनें। फिर धनिया पावडर, हल्दी पावडर और लाल मिर्च पावडर डालकर अच्छी तरह मिलाएँ।
केले के फूल को छानकर पैन में डालें। अच्छी तरह मिलाकर 2-3 मिनिट तक भूनें। नारियल का दूध, पानी और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाकर उबाल लें। गर्मी कम करें और 15-20 मिनट तक या केले के फूल के पकने तक उबालें। ताजी धनिया पत्ती (वैकल्पिक) से गार्निश करें और चावल या रोटी के साथ गरमागरम परोसें। अपनी स्वादिष्ट और पौष्टिक केले के फूल की सब्जी का आनंद सबके साथ लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story