×

Honey For Weight Loss: ये 5 व्यंजन अतिरिक्त किलो कम करने में कर सकते हैं मदद

Honey For Weight Loss: शहद में आवश्यक हार्मोन भूख को कम करके वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। यह आवश्यक विटामिन, खनिज और अच्छे वसा से भरपूर होने के लिए जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 July 2022 12:11 PM GMT
Honey for weight loss
X

Honey for weight loss (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Honey For Weight Loss: जब कोई व्यक्ति वजन कम करने की कोशिश कर रहा होता है, तो वह हर चीज के साथ प्रयोग करता है, जिसमें भोजन, व्यायाम, कैलोरी की गिनती और कई अन्य चीजें शामिल हैं। फिर भी, एक चीज जो बहुत से लोग नहीं करते हैं वह है शहद का सेवन। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। मीठा और रसीला शहद हमारे व्यंजनों का स्वाद बढ़ाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है?

अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार शहद भूख को कम कर सकता है। सोने से ठीक पहले शहद का सेवन करने से नींद के पहले घंटों के दौरान आपके द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी की संख्या में वृद्धि हो सकती है। शहद में आवश्यक हार्मोन भूख को कम करके वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। यह आवश्यक विटामिन, खनिज और अच्छे वसा से भरपूर होने के लिए जाना जाता है। इसलिए, यदि आप वजन घटाने के लिए अपने आहार में शहद को शामिल करना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ नुस्खे आजमा रहे हैं।

वजन घटाने के लिए 5 शहद की रेसिपी:

1. शहद दालचीनी पानीहनी, जैसा कि हम जानते हैं, वजन घटाने में मदद करता है, और दालचीनी भी! स्वास्थ्यप्रद मसालों में से एक- दालचीनी, में रोगाणुरोधी और एंटीपैरासिटिक गुण होते हैं। यह इंसुलिन संवेदनशीलता और चयापचय के साथ-साथ रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है।

2. शहद और लहसुन

यह संयोजन सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकते हैं। लहसुन का स्वाद इतना तीखा होता है कि कोई भी इसका सेवन नहीं कर सकता है। लेकिन जब आप इसे थोड़े से शहद के साथ मिलाते हैं, तो यह स्वादिष्ट हो जाता है! आप थोड़े से गर्म पानी में शहद और लहसुन मिलाकर इसका 2. शहद और लहसुन यह संयोजन थोड़ा अटपटा लग सकता है, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकते हैं। लहसुन का स्वाद इतना तीखा होता है कि कोई भी इसका सेवन नहीं कर सकता है। लेकिन जब आप इसे थोड़े से शहद के साथ मिलाते हैं, तो यह स्वादिष्ट हो जाता है! आप थोड़े से गर्म पानी में शहद और लहसुन मिलाकर इसका आनंद ले सकते हैं।

3. हनी लेमन वाटर

यह सबसे आम व्यंजनों में से एक है। इसके लिए आपको केवल दो सामग्री और थोड़ा पानी चाहिए। इस ड्रिंक का आनंद आप दिन में कभी भी ले सकते हैं। हालांकि, हमारा सुझाव है कि आप इसे रोजाना सुबह एक बार लें।

4. दूध और शहद

यदि आप दूध पसंद करते हैं, तो वजन घटाने में सहायता के लिए इसे एक चम्मच जैविक शहद के साथ पीने का प्रयास करें। 7.69 ग्राम प्रोटीन से एक कप पूरा दूध बनता है। दूध का सेवन चयापचय को बढ़ावा दे सकता है, आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, पेट की चर्बी कम करता है और रक्तचाप को कम करता है।

जब आप अपने आहार में शहद शामिल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे कम मात्रा में लें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Newstrack इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story