×

Best Fruits for Heart: अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाइये इन फलों को, हार्ट सम्बन्धी परेशानिया होंगी कम!

Best Fruits for Heart: आप अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डेली डाइट में कुछ फलों को शामिल कर के इससे जुडी कई समस्याओं को कम कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 7 March 2023 7:29 AM GMT
Best Fruits for Heart
X

Best Fruits for Heart (Image Credit-Social Media)

Best Fruits for Heart: हमारे शरीर का सबसे उपयोगी अंग हार्ट है। इसके लिए आज लोग काफी जागरूक हो गए हैं। पिछले काफी समय से लगातार ख़बरों में सामने आया है कि हार्ट अटैक की तादात काफी ज़्यादा हो हाई है। जिसमे ज़्यादातर 30 से 50 साल के बीच के लोगों को ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीँ कई मशहूर सेलेब्स भी हार्ट के जुडी समस्याओं के चलते इस दुनिया से रुखसत भी हुई। लेकिन अगर हम आपको बताये कि आप अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डेली डाइट में कुछ फलों को शामिल कर के इससे जुडी कई समस्याओं को कम कर सकते हैं तो आपको आश्चर्य ज़रूर होगा। लेकिन ये बिलकुल सच है। आइये जानते हैं कौन-कौन से हैं ये फल।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाइये ये फल

फलों में आपके हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की शक्ति है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है - जो आपके संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। इसके अलावा, अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग एक दिन में पूरे फलों को खाते हैं, वो उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को काफी कम करते हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि, "फल फाइबर से भरे होते हैं और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत भी होते हैं। उच्च पोटेशियम और फाइबर सेवन दोनों ही उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। अपने आहार में ज़्यादा से ज़्यादा फलों को शामिल करें।

ये सात फल आपके दिल के लिए सबसे अच्छे हैं और ये सभी आपको बेहद आसानी से उपलब्ध भी हो जाएंगे।

सेब (Apple)

Apple (Image Credit-Social Media)

फलों में सबसे सेहतमंद अगर किसी फल को माना गया है तो वो सेब है जो न केवल आपके आहार में फाइबर जोड़ने का एक अच्छा तरीका है बल्कि ये आपके लिए अच्छा फ्लेवोनोइड्स है,वहीँ कुछ अध्ययनों में ये भी पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से सेब खाते हैं उनमें उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना काफी कम होती है।

एवोकाडो (Avocado)

Avocado (Image Credit-Social Media)

मुट्ठी भर एवोकाडो विटामिन (ए, सी, ई और के) और प्लस फाइबर प्रदान करते हैं। ताज़ी खुबानी का मौसम मई से अगस्त तक चलता रहता है (ऐसे फलों की तलाश करें जो थोड़े मोटे हों)। सौभाग्य से, खुबानी ड्राई फ्रूट के रूप में भी एक अच्छा विकल्प है जो भरपूर पोषक तत्व प्रदान करता हैं।

केले (Banana)

Banana (Image Credit-Social Media)

एक केले में खूब सारा पोषक तत्व मौजूद होता है एक केले में ही आपको विटामिन बी 6 और सी मिलेगा। आपको फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी इसमें मिलेगा - ये तीनों प्रमुख पोषक तत्व हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं।

जामुन (Berries)

Berries (Image Credit-Social Media)

चाहे वो ब्लूबेरी हो, ब्लैकबेरी, रसभरी, या स्ट्रॉबेरी जो आप सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं, सभी जामुन विटामिन सी और फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं। एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के अनुसार, उच्च फाइबर वाले आहार खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

अंगूर (Grapes)

Grapes (Image Credit-Social Media)

अंगूर को विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है। ये स्वाद में बेहद अच्छा होता है साथ ही साथ इसमें पॉलीफेनोल और फेनोलिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में होता है। जो हार्ट के लिए काफी अच्छा होता है। इसके साथ ही इसमें रेस्वेराट्रोल भी काफी मात्रा में होता है।

संतरे (Oranges)

Orange (Image Credit-Social Media)

यह साइट्रस बेस्ट हृदय-स्वस्थ फलों की श्रेणी में आता है, शोध से पता चलता है कि संतरे में फ्लेवोनोइड्स होता है। जो रक्तचाप में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं और एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास के आपके जोखिम को कम कर सकते हैं। संतरा भी आपको पोटैशियम और फाइबर देता है।

टमाटर (Tomato)

Tomato (Image Credit-Social Media)

टमाटर में विटामिन बी, विटामिन ई और फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद हैं। जो हार्ट सम्बन्धी परेशानियों से आपको बचने में मदद करती है। साथ ही हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम करने में मदद करती हैं।

तरबूज (Watermelon)

Watermelon (Image Credit-Social Media)

गर्मी जहाँ दस्तक दे चुकी है वहां ठंडा फल तरबूज भी हमारी इस लिस्ट में शामिल है। इसमें लाइकोपीन मौजूद होता है जो एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। ये हार्ट के लिए काफी अच्छा होता है।

अपने हार्ट को सेहतमंद रखने के लिए आप इन फलों को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। लेकिन वहीँ अगर आपको किसी तरह की हृदय सम्बन्धी समस्या है तो इन फलों को डॉक्टर की सलाह पर ही खाएं।

नोट: ये जानकारी लोगों के अनुभवों और विशेषज्ञों के विचाओं के आधार पर एकत्रित की गयी है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story