×

Motivational Story in Hindi: मन को वश में करने का तरीका

Best Motivational Story in Hindi: मन को वश करके प्रभु चरणों मे लगाना बडा ही कठिन है ।शुरुआत मे तो यह इसके लिये तैयार ही नहीं होता है । लेकिन इसे मनाए कैसे?

Newstrack
Published on: 14 July 2023 10:47 AM GMT
Motivational Story in Hindi: मन को वश में करने का तरीका
X
Best Motivational Story in Hindi (social media)

Best Motivational Story in Hindi: मन को वश करके प्रभु चरणों मे लगाना बडा ही कठिन है ।शुरुआत मे तो यह इसके लिये तैयार ही नहीं होता है । लेकिन इसे मनाए कैसे? एक शिष्य थे किन्तु उनका मन किसी भी भगवान की साधना में नही लगता था और साधना करने की इच्छा भी मन मे थी। वे गुरु के पास गये और कहा कि गुरुदेव मन लगता नहीं और साधना करने का मन होता है ।कोई ऐसी साधना बताए जो मन भी लगे और साधना भी हो जाये । गुरु ने कहा तुम कल आना ।

दूसरे दिन वह गुरु के पास पहुँचा । तो गुरु ने कहा सामने रास्ते मे कुत्ते के छोटे बच्चे हैं उसमे से दो बच्चे उठा ले आओ और उनकी हफ्ताभर देखभाल करो ।

गुरु के इस अजीब आदेश को सुनकर वह भक्त चकरा गया । लेकिन क्या करे, गुरु का आदेश जो था।उसने दो पिल्लों को पकड कर लाया लेकिन जैसे ही छोडा वे भाग गये।

उसने फिरसे पकड लाया लेकिन वे फिर भागे । अब उसने उन्हे पकड लिया और दुध रोटी खिलायी । अब वे पिल्ले उसके पास रमने लगे। हफ़्ता भर उन पिल्लो की ऐसी सेवा यत्न पूर्वक की कि अब वे उसका साथ छोड नही रहे थे । वह जहां भी जाता पिल्ले उसके पीछे-पीछे भागते, यह देख गुरु ने दुसरा आदेश दिया कि इन पिल्लों को भगा दो।

भक्त के लाख प्रयास के बाद भी वह पिल्ले नहीं भागे । तब गुरु ने कहा देखो बेटा शुरुआत मे यह बच्चे तुम्हारे पास रुकते नही थे । लेकिन जैसे ही तुमने उनके पास ज्यादा समय बिताया ये तुम्हारे बिना रहनें को तैयार नही है।

ठीक इसी प्रकार खुद जितना ज्यादा वक्त भगवान के पास बैठोगे, मन धीरे-धीरे भगवान की सुगन्ध, आनन्द से उनमे रमता जायेगा।

हम अक्सर चलती-फिरती पूजा करते है तो भगवान में मन कैसे लगेगा? जितनी ज्यादा देर ईश्वर के पास बैठोगे उतना ही मन ईश्वर रस का मधुपान करेगा और एक दिन ऐसा आएगा कि उनके बिना आप रह नही पाओगे ।

शिष्य को अपने मन को वश में करने का मर्म समझ में आ गया और वह गुरु आज्ञा से भजन सुमिरन करने चल दिया। बिन गुरु ज्ञान कहां से पाऊं ।

Newstrack

Newstrack

Next Story