×

Beetroot Chass: अब तक नहीं पिया होगा ऐसा हेल्दी छाछ, आज ही बनाएं

Beetroot Chass Recipe: यहां हम आपको गर्मी से निपटने के लिए एक ऐसी शानदार रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे गर्मियों में पीने से बहुत राहत मिलेगी।

Shivani Tiwari
Published on: 15 April 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 15 April 2024 6:15 AM GMT)
Beetroot Chass
X

Beetroot Chass (Photo- Social Media)

Beetroot Chass Recipe: गर्मियों के दिनों में जब कुछ ठंडा और टेस्टी पीने को मिल जाता है तो ऐसा लगता है मानों आत्मा तृप्त हो गई हो। जी हां! क्योंकि गर्मियों का दिन ही ऐसा होता है, अत्यधिक गर्मी इंसान को बुरी तरह परेशान कर देती है, इससे बचने का सिर्फ यही तरीका है कि व्यक्ति समय-समय पर कुछ ठंडी और ऐसी चीजों का सेवन करता रहे, जो उसे हाइड्रेटेड रखें। यहां हम आपको गर्मी से निपटने के लिए एक ऐसी शानदार रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे गर्मियों में पीने से बहुत राहत मिलेगी। जी हां! हम आपको बीटरूट छाछ की रेसिपी बताने जा रहें हैं।

गर्मियों के लिए बेस्ट है बीटरूट छाछ (Best Summer Drinks)

गर्मी आ गई है, इस सीजन में हेल्थ की बहुत अधिक केयर करनी पड़ती है, क्योंकि अधिक गर्मी के कारण शरीर में कई बार पानी की कमी भी हो जाती है, इस वजह से जरूरी है कि गर्मी के मौसम में कुछ ऐसी चीजों का सेवन किया जाए, जो पूरा दिन शरीर को हाइड्रेटेड रखें। यदि आप गर्मी के दिनों में बीटरूट का छाछ पीते हैं, तो इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा। यह गर्मियों के दिनों के लिए बेस्ट ड्रिंक है। इसकी रेसिपी भी बहुत आसान है।


इस तरह बनाएं बीटरूट छाछ (Beetroot Chass Recipe)

बीटरूट का छाछ बनाने की विधि बहुत ही आसान है, इसे यदि एक बार आप ट्राई कर लेंगे तो यह आपका फेवरेट बना जाएगा। बीटरूट का छाछ बनाने के लिए आपके पास दही, चुकंदर, जीरा पाउडर और नमक होना जरूरी है, इससे बड़ी ही आसानी से मिनटों में आप टेस्टी और हेल्दी छाछ बना सकेंगे।

छाछ बनाने के लिए सबसे पहला स्टेप आपको करना है कि एक चुकंदर लेना है और उसे छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कट कर लेना है। अब एक ग्राइंडर में सबसे पहले एक कप दही लेना है, उसमें कटा हुआ चुकंदर डाल देना है, थोड़ा सा पानी ऐड करते हुए जीरा पाउडर और नमक भी ऐड करना है, अंत में दो से तीन बर्फ का टुकड़ा ऐड कर, अच्छे से ब्लेंड करना है, बस इस तरह से आपका बीटरूट का छाछ तैयार हो चुका है, जो आपके हेल्थ के लिए अच्छा होता ही है, साथ ही चेहरे को भी चमकदार बनाता है, यह बालों की लंबाई बढ़ाने में भी मददगार होता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story