×

Amitabh Bachchan Fitness: अमिताभ ने इतने साल ख़ुद को कैसे रखा फिट, क्या है इनकी फिटनेस का राज

Amitabh Bachchan Fitness: भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे बड़े अभिनेताओं में से एक महानायक यानी अमिताभ बच्चन चार दशकों से अधिक समय से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 11 Oct 2022 1:46 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2022 1:46 AM GMT)
Fitness Tips of Amitabh Bachchan
X

Amitabh Bachchan Fitness Tips (Image: Social Media)

Amitabh Bachchan Fitness: भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे बड़े अभिनेताओं में से एक महानायक यानी अमिताभ बच्चन चार दशकों से अधिक समय से फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं।उनके फैंस दुनिया भर में करोड़ों लोग है। अपनी फिटनेस और फिल्म के बिग बी हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं।79 साल की उम्र में भी बिग बी एकदम फिट हैं और इसका पूरा श्रेय उनकी डाइट और वर्कआउट रूटीन को जाता है। आइए जानते हैं बिग बी के फिटनेस के राज:

जिम से होती है दिन की शुरुआत

दरअसल अगर बिग बी के चिकित्सा इतिहास को देखे तो उन्होंने कई गंभीर बीमारियों को मात दिया है। इसका सबसे बड़ा मुख्य कारण है कि वह अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सजग हैं, जिसके लिए वह सुबह सबसे पहले जिम जाते हैं। दरअसल वह अपने ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए रोजाना 20 मिनट की वॉक भी करते हैं। बता दे अभिनेता को कार्डियो वर्कआउट करना भी पसंद करते हैं और अपने ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए योगा भी करते हैं।

भरपूर नींद और प्राणायाम

बिग बी रोजाना कम से कम नौ घंटे की नींद लेने की कोशिश करते हैं और महामारी के बाद उन्होंने अपनी नींद का समय भी बढ़ा दिया है। इतना ही नहीं फिल्म 'शोले' के अभिनेता ने अपने एक ब्लॉग से बताया था कि वह नियमित रूप से प्राणायाम का अभ्यास करते हैं। सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी बिग बी की वीडियो भी वायरल है। दरअसल महामारी के दौरान भी अमिताभ ने अपने पोते अगस्त्य के साथ जिम में डम्बल के साथ वर्कआउट करते हुए एक तस्वीर साझा की थी।

बिग बी की डाइट

बिग बी ब्रेकफास्ट से पहले अंडे खाते हैं, फिर एक गिलास दूध का सेवन करना पसंद करते हैं। इसके अलावा ब्रेकफास्ट में नारियल पानी, आंवला का जूस, खजूर, केला और तुलसी के पत्ते या बादाम खाना भी पसंद हैं। वहीं लंच में वह दाल, सब्जी और रोटी खाते हैं, जबकि डिनर में बिग बी एक साधारण हल्का सूप पसंद करते हैं और कभी-कभी डिनर में बिग बी पनीर की भुर्जी भी खाते हैं।

अल्कोहल से दूरी

दरअसल अमिताभ बच्चन ने काफी समय पहले शराब पीने की आदत छोड़ दी थी। इसके अलावा बिग बी चाय, कॉफी आदि भी नहीं पीते हैं। बता दे बिग बी चाट के बहुत बड़े शौकीन हैं और उन्होंने KBC 12 के एक एपिसोड में चाट के प्रति अपने प्यार का इजहार भी किया था। बिग बी को नई दिल्ली के बंगाली स्वीट हाउस और बंगाली मार्केट में चाट का स्वाद लेना पसंद है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story