×

Chandra Grahan 2023 LIVE : चंद्र ग्रहण की लेटेस्ट तस्वीरें आईं सामने , इस दौरान क्या करें और क्या न करें

Chandra Grahan 2023: जानिए चंद्र ग्रहण की लेटेस्ट अपडेट इस दौरान आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Oct 2023 2:50 PM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 6:24 PM GMT)
Chandra Grahan 2023
X

Chandra Grahan 2023 (Image Credit-Social Media)

Chandra Grahan 2023: शनिवार और रविवार की रात को कई देशों में चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा। आज रात का चंद्र ग्रहण या चंद्र ग्रहण 14 अक्टूबर को लगे सूर्य ग्रहण के ठीक 14 दिन बाद देखा जाएगा। जो साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भी होगा दोपहर 4 बजकर 6 मिनट से सूतक काल लग गया है और वहीँ आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको चंद्र ग्रहण के दौरान क्या क्या करना होगा और क्या नहीं करना होगा।

चंद्र ग्रहण 2023 पर नवीनतम अपडेट

28 अक्टूबर यानी आज साल का आखिरी चंद्र ग्रहण है जिसका असर भारत में भी देखने को मिलने वाला है। दरअसल आंशिक चंद्र ग्रहण आज लगभग 11:31 बजे शुरू होने वाला है, लेकिन आंशिक उपच्छाया ग्रहण, जो अधिक ध्यान देने योग्य है, 29 अक्टूबर के शुरुआती घंटों में, लगभग 1:05 बजे IST पर शुरू होगा। चंद्र ग्रहण रात करीब 1:44 बजे अधिकतम होगा और 2:23 बजे खत्म होगा।

Chandra Grahan 2023 (Image Credit-Social Media)

आज रात का चंद्र ग्रहण सभी भारतीय शहरों में दिखाई देगा। इसके साथ साथ ये अन्य एशियाई देशों, यूरोप, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका में भी दिखाई देगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रहण रात 1:45 बजे के बाद कम होना शुरू होने की उम्मीद है। घटती गतिविधि लगभग 2:23 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद, एक सामान्य पूर्णिमा फिर से दिखाई देगी।

Chandra Grahan 2023 (Image Credit-Social Media)


चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें क्या न करें मिथक या सच

यूँ तो चंद्र ग्रहण भारत में रात 11:30 बजे से शुरू हो जायेगा। इस दौरान ज़्यादातर लोग अपने घरों में होंगे और कुछ सो भी चुके होंगे लेकिन कई इस दौरान जागते भी हैं और अगले दिन रविवार होने की वजह से कुछ वीकेंड पार्टी में भी व्यस्त रहते हैं। आइये जानते हैं कि चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें क्या न करें। साथ ही इस दौरान लोग कई तरह के अंधविश्वासों में भी पड़ जाते हैं तो ऐसे में इससे बचकर रहे।

अक्सर लोग मानते हैं कि ग्रहण के दौरान भोजन और पानी से परहेज करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं लेकिन ये बस एक मिथक है कि चंद्र ग्रहण मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे मूड में बदलाव और चिंता हो सकती है।

-कुछ संस्कृतियों में, चंद्र ग्रहण से जुड़ी एक लोकप्रिय बात ये है कि ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि से स्वास्थ्य समस्याएं या दुर्घटनाएं हो सकती हैं। ये ग़लतफ़हमी वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित नहीं है। एक और मिथक ये है कि चंद्र ग्रहण के दौरान छोड़ा गया भोजन और पानी दूषित या उपभोग के लिए हानिकारक हो जाता है। आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण एक वैज्ञानिक प्रक्रिया है लेकिन हम किसी की मान्यताओं या विश्वास को ठेस नहीं पहुंचना चाहते लेकिन अन्धविश्वास से दूर रहना हम सभी के लिए एक अच्छा सुझाव हो सकता है।

चंद्र ग्रहण आपको क्या करना चाहिए

  • चंद्र ग्रहण के दौरान, आमतौर पर घर के अंदर रहने और किसी भी नए प्रोजेक्ट या गतिविधियों को शुरू करने से परहेज करने की सलाह दी जाती है।
  • चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को बाहर निकलने की सख्त मनाही होती है।
  • किसी भी कपड़े को काटना या सिलना, कैंची या ब्लेड जैसे तेज उपकरण ले जाना, या चाकू का उपयोग करना, अन्य गतिविधियों के बीच अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • मान्यता के अनुसार इस दौरान लोग भोजन का सेवन करने से बचते हैं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story