×

Kitchen Hacks: चावल में घुसने से पहले दस बार सोचेंगे कीड़े, जान लीजिए सबसे बेस्ट नुस्खा

Chawal Se Keede Bhagane Ka Upay: क्या आपके भी घर में रखे चावल में पड़ रहें हैं कीड़े, एक बार इस घरेलू उपाय को करके देखें।

Shivani Tiwari
Published on: 8 April 2024 3:01 PM GMT
Home Remedy for Rice from Infestation
X

Home Remedy for Rice from Infestation (Photo- Social Media)

Chawal Se Keede Bhagane Ka Gharelu Upay: लगभग सभी भारतीय घरों खासतौर पर मिडल क्लास फैमिली में रोजाना लंच में दाल और चावल ही बनता है, बाकी पकवान तो कुछ स्पेशल डे या फिर त्योहारों पर ही बनते हैं। वहीं बहुत से लोग दाल और चावल को इकट्ठा खरीद लेते हैं, जिससे उनकी साल भर की टेंशन खत्म हो जाती है, लेकिन समस्या यहां आती है, जब चावल और दाल को वे संभाल कर तो रखते हैं, लेकिन इसके बावजूद कुछ दिनों बाद उसमें कीड़े लग जाते हैं। यदि आप भी चावल में लगने वाले कीड़े या घुन से परेशान हों गए हैं, तो आज हम आपके लिए एक जबरदस्त घरेलू उपाय लेकर आएं हैं, जिसे यदि आपने फॉलो कर लिया तो दोबारा चावल में कभी कीड़े नहीं पड़ेंगे। आइए बताते हैं।

इस नुस्खे के बाद चावल में कभी नहीं पड़ेंगे कीड़े (How to prevent Rice from Infestation)

चावल एक ऐसा अनाज है, जिसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है, लेकिन समस्या तब होती है, जब इसमें कीड़े पड़ जाते हैं। चावल में कीड़े बहुत ही जल्द पड़ते हैं, और उसके बाद इतनी स्पीड से इनकी संख्या बढ़ती है कि कुछ ही दिनों में चावल के अंदर कीड़ों की भरमार हो जाती है, इसके बाद फिर चावल से कीड़े निकालने में अच्छी खासी मरम्मत हो जाती है। वैसे तो मेडिकल स्टोर पर आपको चावल में कीड़े ना पड़ने की कई दवाई या पाउडर बहुत ही आसानी से मिल जायेगा, लेकिन ये सब केमिकल युक्त होते हैं, इन्हें यदि आप चावल में रखेंगे, तो ये चावल में भी मिल सकते हैं, जिसे खाने से शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है। इस वजह से हम आपको एक घरेलू नुस्खा बता रहें हैं, जो जबरदस्त है।


यदि आप चाहते हैं कि स्टोर करके रखा हुआ चावल सालों तक चलें, तो इसके लिए मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने एक जबरदस्त नुस्खा बताया है। पंकज भदौरिया ने अपना एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने चावल के कीड़ों से निजात पाने के नुस्खा बताया है। पंकज भदौरिया ने बताया कि चावल को कीड़ों या घुन या अन्य प्रकार के कीड़ों मकोड़े से बचाने के लिए आपको उसमें लौंग या तेज पत्ता डालकर रखना होगा। नहीं समझे? जब भी आप किसी डिब्बे में चावल को स्टोर करके रखते हैं तो चावल के ऊपर 5 से 6 लौंग और तेज पत्ता डालकर रखें, क्योंकि इन मसालों की महक बहुत स्ट्रॉन्ग होती है, जिससे कीड़े दूर रहते हैं और आप चावल को लंबे समय तक स्टोर करके भी रख सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story