×

Cheapest Liquor in India: भारत में यहाँ मिलेगी आपको सबसे कम कीमत में शराब, नज़र डालिये इस लिस्ट पर

Cheapest Liquor in India: भारत के इन राज्यों में सबसे सस्ती मिलेगी आपको शराब वहीँ इस राज्य में सबसे अधिक है इसकी कीमत। आइये जानते हैं कहाँ पर कितने की मिलेगी शराब।

Shweta Srivastava
Published on: 19 April 2024 4:16 PM GMT
Cheapest Liquor in India
X

Cheapest Liquor in India (Image Credit-social Media)

Cheapest Liquor in India: शराब प्रेमियों के लिए शराब की क्या एहमियत होती है ये उनसे बेहतर आपको कोई नहीं बता सकता। ऐसे में यहाँ हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आपको सबसे कम कीमतों में शराब मिल जाएगी। तो आइये एक नज़र डालते हैं भारत की इन जगहों पर जहाँ आपको कम कीमतों पर शराब मिल जाएगी।

भारत में कहाँ कितनी सस्ती और कहाँ महंगी मिलेगी शराब

आप भारत के अलग अलग राज्यों में शराब की अलग अलग कीमत पाएंगे। इसकी सारी वजहें होती हैं ऐसे में आज हम आपको बताएँगे कि देश में कहाँ आपको सबसे सस्ती शराब मिलेगी और कहाँ सबसे महंगी।

.आबकारी विभाग सरकार राजस्व स्रोतों में सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण माना गया है। ये हर सरकार का खज़ाना भरने वाला विभाग होता है। वहीँ सरकारें भी इस विभाग से ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफा कमाने की सोचतीं हैं। दरअसल जहाँ शराब के उसी ब्रांड की बोतल की कीमत हो सकता है आपके राज्य मे महज़ 100 रूपए हो लेकिन उसी ब्रांड की वही शराब की बोतल किसी अन्य राज्य या शहर में 500 रूपए तक भी हो सकती है। वहीँ आज हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं कि शराब की कौन सी वैरायटी किस शहर या राज्य में कितनी सस्ती या महंगी है। साथ ही इसके पीछे क्या कारण ज़िम्मेदार हैं आइये इसपर भी एक नज़र डाल लेते हैं।

हम उदहारण के तौर पर समझे तो, अगर हम किसी भी ब्रांड की बियर की बोतल दिल्ली में 130-150 रुपये में खरीद रहे हैं, तो वहीँ बोतल गोवा में आपको 90 से 100 रूपए में मिल जाएगी। वहीँ अगर आप इसी बोतल को कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में लेंगे तो इसके लिए आपको 200 रुपये तक देना पड़ सकता है। दरअसल शराब की कीमतों में ये अंतर कई बार 4 से 5 गुना तक भी हो जाता है। जिसकी वजह से एक ही ब्रांड की एक ही टाइप की वही बोतल एक जगह सस्ती तो दूसरी जगह महंगी मिलती है।

आपको बता दें कि शराब की कीमतों में पाया जाने वाला ये अंतर इतना बड़ा इसलिए है क्योंकि वहां टैक्स अलग अलग लगता है। हर राज्य में शराब पर अलग से टैक्स लगता है जिसकी वजह से इनकी कीमतों में अंतर् देखने को मिलता है। इसके अलावा शराब की इन कीमतों में इसने अंतर राज्य सरकारों की आबकारी नीतियों की वजह से भी होता है। जिस तरह दिल्ली में शराब घोटाला का मामला प्रकाश में आने से पहले ही नई शराब नीति लागू हुई थी और तब प्राइवेट वेंडरस को एमआरपी पर भी डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा था। फिलहाल भले ही दिल्ली में इस व्यवस्था को अब ख़त्म कर दिया गया है, लेकिन कई राज्यों में ये अभी भी ये वैसे ही लागू हैं।

आपको बता दें कि टैक्स व अन्य फैक्टर्स को शामिल करते हुए शराब की इन बोतलों की एमआरपी इंडेक्स तैयार किया जाता है। आइये एक नज़र डाल लेते हैं इनपर।

राज्य एमआरपी इंडेक्स एमआरपी में टैक्स का हिस्सा

कर्नाटक

513

83%

तेलंगाना

246

68%

महाराष्ट्र

22671%

राजस्थान

21369%

उत्तर प्रदेश

19766%

हरियाणा

14747%

दिल्ली

13462%

गोवा

10049%

इस चार्ट में आप देख सकते हैं कि एमआरपी इंडेक्स गोवा में सबसे कम है। इसका मतलब ये है कि वहां शराब सबसे सस्ती मिलती है। वहीँ एमआरपी इंडेक्स सबसे ज्यादा कर्नाटक में है यही वजह है कि कर्णाटक में शराब सबसे ज़्यादा महंगी मिलती है।

किन राज्यों में है सबसे सस्ती शराब

गोवा के साथ साथ कई और भी राज्य हैं जहाँ शराब पर टैक्स बाकि राज्यों के मुकाबले सस्ता है। जिसकी वजह से यहाँ कम कीमत पर शराब मिलती है। आपको बता दें गोवा के बाद जिन राज्यों में शराब सस्ती है वो हैं पॉन्डिचेरी,दमन एंड दीव, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story