×

Chicken Dum Biryani Recipe: सर्दियों में चिकन दम बिरयानी का स्वाद लगता है बेहतरीन , जानें इस रेसिपी के ख़ास स्टेप

Chicken Dum Biryani Recipe: दम बिरयानी रेसिपी पकाने का एक प्रमुख पहलू यह है कि मांस को अच्छी तरह से मैरीनेट किया जाना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Jan 2023 2:32 PM GMT
Chicken Dum Biryani Recipe
X

Chicken Dum Biryani Recipe (Image credit: social media)

Chicken Dum Biryani Recipe in Hindi: सर्दी का मौसम अपने चरम पर है। ऐसे में नॉन वेज प्रेमियों को बिरयानी की लालसा दिल में अक्सर उठ जाती है। तो, यहाँ आपकी लालसा को तृप्त करने का एक त्वरित और आसान नुस्खा है। यह एक ऐसा बहुमुखी व्यंजन है जिसमें विभिन्न सब्जियों और मीट का उपयोग करके विभिन्न प्रकार की बिरयानी तैयार की जा सकती है। आप भारत के किसी भी हिस्से में हों, यहाँ एक अद्भुत चिकन दम बिरयानी रेसिपी है जिसका आनंद लिया जा सकता है। यहां मुंह में पानी लाने वाली दम बिरयानी का स्टेप-बाय-स्टेप तरीका दिया गया है, जिसे आपको घर पर जरूर ट्राई करना चाहिए।

कैसे बनाए चिकन दम बिरयानी (How Make Chicken Dum Biryani)

चिकन दम बिरयानी रेसिपी बिरयानी बनाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है और आपका ध्यान रहे, यह बहुत ही अलग स्वाद से भरपूर है। जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण इसमें डाले जाने वाले बहुत सारे मसाले जैसे इलायची, दालचीनी, लौंग से आता है। ये मसाले चिकन बिरयानी को एक आकर्षक सुगंध देते हैं जिसे मीटर दूर से भी सूंघा जा सकता है। दम बिरयानी रेसिपी पकाने का एक प्रमुख पहलू यह है कि मांस को अच्छी तरह से मैरीनेट किया जाना चाहिए। जितना अधिक आप मांस को मैरीनेट करेंगे, उतना ही अधिक यह कोमल, रसीला और खाने में नरम होगा।

चिकन बिरयानी वह सब कुछ है जिससे रॉयल्टी बनती है। जब भी आपको अपने खाना पकाने के कौशल को दिखाने का मन करे तो यह एक लाजवाब व्यंजन बन जाता है। चावल को चिकन से अलग करके अच्छी तरह से पकाया जाता है। एक बार मसाला और चिकन तैयार हो जाने के बाद, चावल को चिकन में जोड़ा जाता है ताकि सुंदर वैकल्पिक परतें बनाई जा सकें। यह एक सपने जैसा दिखता है और एक जैसा स्वाद भी। इस चिकन बिरयानी का दम वाला हिस्सा बेहद जरूरी है।

यहीं से बिरयानी के सभी स्वाद एक साथ आते हैं और विकसित होते हैं। चिकन दम बिरयानी को रायते और सलाद के साथ सर्व किया जाता है। यह शाही रात्रिभोज के लिए बनाता है और किसी के पास पर्याप्त नहीं हो सकता है। इसलिए, यदि आप अपने प्रियजनों को जायके के उत्सव के साथ आश्चर्यचकित करने की योजना बना रहे हैं, तो यहाँ चिकन बिरयानी रेसिपी है जिसे आपको बनाने की आवश्यकता है! इस वन-पॉट मील रेसिपी का पालन करें और आपकी चिकन दम बिरयानी रेसिपी आपके स्वाद के लिए तैयार हो जाएगी।


चिकन दम बिरयानी की सामग्री

2 सर्विंग्स

350 ग्राम कटा हुआ चिकन

20 ग्राम गरम मसाला पाउडर

10 मिली पानी

300 ग्राम उबले हुए बासमती चावल

30 मिली घी

1 कप गेहूं का आटा

मैरिनेशन के लिए

60 ग्राम फेंटा हुआ दही (दही)

15 ग्राम अदरक का पेस्ट

1 ग्राम पुदीने के पत्ते

1 बड़ा चम्मच धनिया पत्ती

15 ग्राम लहसुन पेस्ट

नमक आवश्यकता अनुसार

10 ग्राम बारीक कटा हुआ प्याज

7 ग्राम लाल मिर्च पाउडर

गार्निशिंग के लिए

2 छीट केसर

5 मिली घी

2 बड़े चम्मच प्याज

3 बड़े चम्मच पानी


चिकन दम बिरयानी कैसे बनाते है

चिकन दही

चरण 1 मैरिनेड तैयार करें और चिकन को एक घंटे के लिए मैरीनेट होने दें

इस मुगलई रेसिपी को तैयार करने के लिए एक बड़े बाउल में चिकन को दही (दही), तले हुए प्याज, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हरा धनिया, पुदीने के पत्ते, अदरक और लहसुन के पेस्ट के साथ मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं और चिकन को लगभग 2 घंटे के लिए मैरीनेट होने दें। - जब चिकन मैरिनेट हो जाए तो उसमें गरम मसाला डालें

स्टेप 2 मैरिनेटेड चिकन को घी में पकाएं

चिकन के मैरिनेट होने के बाद, मध्यम आंच पर एक हांडी में घी पिघलाएं। - जब घी मेल्ट हो जाए तो उसमें मैरिनेट किया हुआ चिकन डालें और 2-3 मिनट तक भूनें. - फिर इसमें पानी डालकर धीमी-मध्यम आंच पर चिकन को पकाएं. - चिकन के पक जाने पर बर्तन का ढक्कन लगा दें.

चरण 3 बिरयानी के लिए परतें बनाएं

अब इसमें 70 प्रतिशत पका हुआ बासमती चावल डालें। चावल की परत के ऊपर भूरी या तली हुई प्याज, घी और केसर का पानी (2 बड़े चम्मच पानी में भिगोया हुआ केसर) और थोड़ा सा पानी डालें


स्टेप 4 पैन को आटे से ढक दें और इसे सील कर दें

आटे से जल्दी आटा गूथ लीजिये और इस आटे से हांडी को बन्द कर दीजिये, और फिर ढक्कन से ढक कर रख दीजिये. बिरयानी को 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। यह बिरयानी को एकदम सही दम देगा। इसे रायते के साथ गरमागरम परोसें।

टिप्स

चिकन दम बिरयानी बनाने के लिये दम लगाते समय ध्यान रहे कि बिरयानी एअर टाइट हो नहीं तो बिरयानी का स्वाद अच्छा नहीं आयेगा.

आप आटे के ऊपर फॉयल पेपर भी रख सकते हैं और फिर ढक्कन को ढक सकते हैं। यह आपको बेहतरीन दम बिरयानी पाने में मदद करेगा।

ज्यादा जूसी मीट के लिए चिकन को 1-2 घंटे के लिए मैरीनेट करें।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि मांस में अशुद्धियाँ नहीं हैं, आप मांस को गर्म पानी में एक चुटकी नमक से धो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story