×

Colorectal cancer and chicken: चिकन खाने से नहीं होता है कोलोरेक्टरल कैंसर , मिलते है सेहत को अनेकों लाभ

Colorectal cancer and chicken: चिकन खाना आपकी सेहत के लिए कई मायनों में बेहद फायदेमंद हो सकता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 May 2022 4:50 AM GMT
Chicken
X

चिकन (फोटो-सोशल मीडिया)

Chicken saves your from colorectal cancer: अगर आप भी हैं चिकन खाने के शौक़ीन, तो यह आर्टिकल आपको बहुत ख़ुशी देगा। जी हां , कई रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि चिकन (Chicken) खाना आपकी सेहत के लिए कई मायनों में बेहद फायदेमंद हो सकता है। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि आप मसालों से भरपूर चिकन खाएं बल्कि आपको उबला हुआ चिकन खाने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि चिकन (Chicken Khane Ke Fayde) का यही स्टाइल आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है।

बता दें कि कुछ लोगों के अंदर ये मिथक है कि प्रोटीन से भरपूर चिकन(Chicken के सेवन से मोटापे बढ़ने के साथ कई तरह की बीमारियां भी होती है। लेकिन आपको ये जान कर बेहद आश्चर्य होगा कि चिकन (chicken khane ke fayde aur nuksan) के बारे में ये सभी बाते गलत सब्त होती हैं बल्कि उल्टा चिकेन का सेवन आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

तो आइये जानते हैं चिकन से होने वाले फायदों के बारे में :

तनाव से दिलाता है राहत:

चिकन में मिलने वाले ट्राइप्टोफन और विटामिन बी5 जैसे पोषक तत्वों के सेवन से आपको तनाव दूर करने में सहायता मिलती है। बता दें कि ये दोनों ही पोषक तत्व शरीर को अंदर से शांत कर आपको तनाव मुक्त रखते हैं।

हड्डियों को बनाता है मजबूत

चिकन में प्रोटीन के अलावा फास्फोरस और कैल्शियम की भी अधिक मात्रा होने के कारण इसका सेवन आपकी हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है। चिकन में मौजूद सेलेनियम अर्थराइटिस यानी गठिया रोग के जोखिम को भी कम करता है।

दिल को रखता है तंदुरुस्त

चिकन में मौजूद विटामिन बी6 अत्यधिक मात्रा आपको दिल के दौरे से सुरक्षा प्रदान करता है। इतना ही नहीं विटामिन बी6 आपके होमोसिस्टाइन के स्तर को भी कम करने में सहायक होता है। बता दें कि शरीर में होमोसिस्टाइन के बढ़ने से ही दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा चिकन में पर्याप्त मात्रा में मौजूद नियासिन आपके बेड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

कोलोरेक्टरल कैंसर के खतरा को करता है कम :

रिसर्च के अनुसार कि किशोरावस्था में चिकन और मछली का अत्यधिक सेवन करने वाले लोगों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा काफी कम होता है।

पाचन क्रिया मजबूत :

चिकन खाने या चिकन सूप पीने से आपकी पाचन क्रिया को मजबूती प्रदान होती है। बता दें कि सर्दी व जुकाम में राहत पहुंचाने के लिए चिकन सूप के सेवन के साथ उसके स्टीम से भी बंद नाक खुलने के साथ ही गले का कंजेस्शन भी साफ हो जाता है।

मज़बूत दांत:

चिकन में अत्यधिक मात्रा में मौजूद फॉस्फोरस दांतों के साथ ही हड्डियों की मजबूती को भी बनाए रखता है। चिकन का सेवन आपके किडनी, लिवर और नर्वस सिस्टम को भी दुरुस्त रखता है।

आंखों को फायदा :

चिकन में मिलने वाला रेटनोल, अल्फा और बीटा केरोटीन, लाइकोपिन और विटामिन ए आपके आंखों की रोशनी को तेज करता है। इसके अलावा चिकन में मौजूद विटामिन ए आंखों में होने वाली विभिन्न समस्याओं से भी बचाव करता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story