×

Reduce Your Dementia Risk: जीवनशैली में ये सात बदलाव करेंगे डिमेंशिया से बचाव

Reduce Your Dementia Risk: यह एक प्रगतिशील स्थिति है जो किसी व्यक्ति की सोच, व्यवहार और स्मृति को प्रभावित करती है। दुर्भाग्य से, यह रोग समय के साथ बिगड़ता जाता है और याददाश्त को नष्ट कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Aug 2022 11:23 AM GMT
Dementia
X

Dementia (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Reduce Your Dementia Risk: डिमेंशिया एक जटिल और दुर्बल करने वाली न्यूरो-डीजेनेरेटिव बीमारी है। यह एक प्रगतिशील स्थिति है जो किसी व्यक्ति की सोच, व्यवहार और स्मृति को प्रभावित करती है। दुर्भाग्य से, यह रोग समय के साथ बिगड़ता जाता है और याददाश्त को नष्ट कर सकता है।

पिछले साल सितंबर में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मनोभ्रंश के प्रति सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें इस तथ्य की ओर ध्यान आकर्षित किया गया था कि दुनिया भर में मनोभ्रंश के साथ रहने वाले 55 मिलियन से अधिक लोग हैं, हर 3 सेकंड में एक नया मामला विकसित हो रहा है। वास्तव में, डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह मृत्यु का सातवां प्रमुख कारण है और बुजुर्गों में निर्भरता का एक प्रमुख कारण है, लेकिन फिर भी लोगों को शायद ही इस बात की जानकारी हो कि डिमेंशिया को कैसे प्रबंधित किया जाए।

डिमेंशिया का प्रबंधन कैसे करें?

हालांकि उम्र बढ़ना डिमेंशिया या मनोभ्रंश के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक है, सबूत बताते हैं कि कुछ चीजें हैं जो आप अपने जोखिम को कम करने में मदद के लिए कर सकते हैं। इनमें जीवनशैली में कुछ बदलाव शामिल हैं।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में, जलडमरूमध्य पर चढ़ने या परिवार और दोस्तों के साथ बार-बार आने सहित मानसिक और शारीरिक दोनों गतिविधियाँ जीवनशैली में बदलाव हैं जो मनोभ्रंश के जोखिम को कम कर सकते हैं।

इसलिए आपको यह समझने में मदद करने के लिए कि जीवनशैली में कौन से बदलाव डिमेंशिया या अल्जाइमर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ 7 जीवनशैली में बदलाव हैं जो मनोभ्रंश को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं:

1. इष्टतम वजन बनाए रखना

अधिक वजन या मोटा होना किसी के रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह की संभावना को बढ़ा सकता है, दोनों ही डिमेंशिया या मनोभ्रंश से संबंधित हैं। एक संतुलित आहार खाना अनिवार्य है जिसमें ताजे फल, सब्जियां, मेवा, बीज, दालें और साबुत अनाज शामिल हों। जंक, प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें।

2. रोजाना व्यायाम करें

आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि शारीरिक गतिविधि की कमी से हृदय रोग होने, अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने और टाइप 2 मधुमेह होने की संभावना बढ़ सकती है, जो सभी मनोभ्रंश से जुड़े हैं। वृद्ध वयस्क जो नियमित रूप से व्यायाम करने में विफल रहते हैं, उन्हें बाद में जीवन में स्मृति संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए नियमित रूप से शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। ब्रिस्क वॉकिंग, साइकलिंग या डांसिंग जैसी गतिविधियां करने की कोशिश करें। मजबूत करने वाले व्यायाम या योग करें।

3. शराब छोड़ दें

बहुत अधिक शराब पीने से स्ट्रोक, हृदय रोग और कैंसर हो सकता है, जो तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क को प्रभावित करता है। अंतत: व्यक्ति बाद के जीवन में मनोभ्रंश से पीड़ित हो सकता है। शराब का सेवन सीमित करें, और स्वस्थ रहें।

4. धूम्रपान छोड़ें

क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है, रक्तचाप बढ़ाता है और आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डालता है। धूम्रपान मनोभ्रंश के लिए एक जोखिम कारक है क्योंकि इससे संज्ञानात्मक हानि होती है।

5. तनावमुक्त रहें

डिप्रेशन से डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ जाता है। ध्यान जैसी विश्राम तकनीकों को करने का प्रयास करें।

6. अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखें

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, अनुपचारित उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और टाइप 2 मधुमेह जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। ये स्थितियां मनोभ्रंश के विकास के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हैं। इसलिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप पर नज़र रखें और स्वस्थ दिनचर्या का पालन करें ताकि आप सुरक्षित और स्वस्थ रहें।

7. स्वस्थ आहार खाएं

यदि आप बूढ़े हो रहे हैं, तो स्वस्थ आहार खाना और भी महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ और संतुलित आहार आपके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करेगा और मनोभ्रंश सहित अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए, चावल और पास्ता, फल और हरी सब्जियां, रेड मीट, मछली जैसे साबुत अनाज खाएं और पौधों के तेल का उपयोग करें। आपको शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ, शराब और नमक का सेवन सीमित करने की आवश्यकता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story