×

Nap in Afternoon: क्या दिन में आप भी लेते हैं झपकी? ये एक बात जान लें जरूर

Sleeping In Afternoon: दोपहर में सोना क्या स्वास्थ के लिए होता है सही, आइए आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 22 May 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 22 May 2024 5:31 AM GMT)
Sleeping In Afternoon
X

Sleeping In Afternoon (Photo- Social Media)

Din Mein Sone Se Kya Hota Hai: अक्सर ही बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि दोपहर में सोना स्वास्थ के लिए अच्छा होता है या नहीं, आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इसी के बारे में बताने वाले हैं। दोपहर में एक ऐसा समय आता है, खास तौर पर लंच करने के बाद, जब बहुत ही तेजी से नींद आती है, हालांकि जो लोग काम पर जाते हैं, उनके लिए तो सोने का कोई ऑप्शन ही नहीं रहता, लेकिन जो लोग घर पर रहते हैं, उनके पास दोपहर में सोने का भरपूर समय रहता है। आइए आपको आगे डिटेल में बताते हैं कि दोपहर में नींद लेना सही होता है नहीं।

क्या आप भी दिन में सोते हैं (Benefits Of Sleeping In Afternoon)

आपने बहुत से लोगों द्वारा सुना होगा कि दिन में नहीं सोना चाहिए, क्योंकि फिर इसकी वजह से रात में अच्छी नींद नहीं आती, वहीं बहुत से लोग यह भी कहते हैं कि दिन में थोड़ी देर आराम जरूर कर लेना चाहिए, अब ऐसे में लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिरकार वे करें क्या। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दिन में काम करके बहुत थक जाते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी वे दिन में सोना नहीं चाहते, क्योंकि उन्हें लगता है कि फिर रात में वे जल्दी नहीं सो पायेंगे, लेकिन यदि हम आपके इस सवाल का जवाब दें कि दिन में सोना चाहिए या नहीं, तो दरअसल दिन में थोड़ी देर जरूर आराम कर लेना चाहिए, आइए अब इसके पीछे की वजह भी आपको बता देते हैं।


दिन में क्यों सोना चाहिए (Din Mein Sone Ke Fayde)

कई एक्सपर्ट द्वारा यह बताया जा चुका है कि दिन में थोड़ी देर जरूर से आराम कर लेना चाहिए, खास तौर पर उन्हें जो पूरा दिन काम करके थक जाते हैं, क्योंकि थोड़ी देर आराम करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है, माइंड रिलैक्स रहता है। दोपहर में सोने का सबसे अच्छा समय 1 से 3 बजे के बीज का है, हालांकि दोपहर में एक घंटे से अधिक नहीं सोना चाहिए, सिर्फ एक घंटे की नींद ही काफी होती है, वरना आपको स्लीपिंग साइकिल भी डिस्टर्ब हो सकती है।

यदि दिन में किसी को भी नींद आती है तो थोड़ी देर सोने में कोई भी बुराई नहीं है, बल्कि यह आपके लिए अच्छा ही होता है, क्योंकि सोने से बॉडी को आराम मिल जाता है, उठने के बाद बॉडी फिर से रिचार्ज हो जाती है, जिससे उसकी सोचने समझने और सीखने की क्षमता बढ़ जाती है और बीपी भी नॉर्मल रहता है, इसलिए दोपहर में नींद आए तो बेझिझक एक घंटे की नींद आप आराम से ले सकते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि दोपहर के खाने के तुरंत बाद सोना अवॉइड करें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story