×

ज्यादा 'Vitamin D' लेना भी हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये गंभीर बिमारियां

Vitamin D Side Effects in Hindi: ज्यादा विटामिन डी लेने से हाइपरविटामिनोसिस D या विटामिन D टॉक्सिसिटी की समस्या हो जाती है। टॉक्सिसिटी हाइपरकैल्सीमिया की भी समस्या हो जाती है।

Archana Pandey
Published on: 24 July 2023 12:38 PM GMT
ज्यादा Vitamin D लेना भी हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये गंभीर बिमारियां
X
Vitamin D Side Effects in Hindi (Image- Social Media)

Vitamin D Side Effects in Hindi: एक स्वस्थ्य शरीर के लिए भरपूर पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर पोषक तत्वों की कमी हो जाए, तो शरीर में कई बीमारियां लग जाती हैं। ऐसे में डॉक्टर्स लोगों को सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स लेने की सलाह देते हैं। हालांकि अगर ज्यादा मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन किया जाए, तो ये भी शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। इसी क्रम में आज हम आपको विटामिन डी की अधिकता के कारण होने वाले हानिकारक प्रभाव के बारे में बता रहे हैं।

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा के मुताबिक एक जरूरी मात्रा में विटामिन डी लेना सही होता है। इससे स्वास्थ्य बेहतर रहता है। विटामिन डी हमारी मसल्स सेल्स डेवलपमेंट, इम्यून सिस्टम के लिए बेहद जरूरी होता है। ऐसे में लोग इसकी कम को पूरा करने के लिए इसके सप्लीमेंट का सेवन करते हैं। हालांकि कुछ लोग बिना एक्सपर्ट की सलाह के ही ज्यादा से ज्यादा इसका सेवन करते हैं।

अधिकता से होने वाली समस्याएं

पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा का कहना है कि ज्यादा विटामिन डी सप्लीमेंट खाने से हाइपरविटामिनोसिस D या विटामिन D टॉक्सिसिटी की समस्या हो जाती है। इसके साथ ही विटामिन डी टॉक्सिसिटी हाइपरकैल्सीमिया की समस्या हो जाती है। इसमें ब्लड में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और किडनी से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं।

डॉक्टर से जरूर लें सलाह

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि पोषक तत्वों की अधिकता भी कई समस्याएं हो जाती हैं, इसलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। कोई भी सप्लीमेंट लेने के लिए डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह से विटामिन डी सप्लीमेंट खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में कोई भी न्यूट्रिएंट्स सप्लीमेंट खाने से पहले, डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। इसके साथ ही विटामिन डी वाली सब्जी और फलों का सेवन भी सोच समझकर करें।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story