×

Diwali Gold Shopping: दिवाली पर इन राशियों के लिए सोना खरीदना अशुभ, सूर्य ग्रहण का पड़ेगा गहरा प्रभाव

2022 Diwali Gold Shopping: ज्योतिषीय अनुमान है कि चांदी की तुलना में सोने की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Oct 2022 12:33 AM GMT
Diwali 2022 Gold Shopping Zodiac Signs
X

Diwali 2022 Gold Shopping Zodiac Signs (Image credit: social media)

Diwali 2022 Gold Shopping Zodiac Signs: आमतौर पर दिवाली पर सोना चांदी खरीदना अच्छा शगुन माना जाता है। लेकिन इस वर्ष दिवाली धनतेरस के आस-पास सूर्य ग्रहण लगने के कारण शनि की चाल भी बदलने जा रही है। इसलिए ऐसे में किस राशि वाले लोगों के लिए सोना- चांदी खरीदना कितना शुभ होगा व् सोना- चांदी की कीमत पर सूर्य ग्रहण में ग्रहों की स्थिति पर भी क्या प्रभाव पड़ सकता है ।

तो आइए जानते हैं इस वर्ष दिवाली धनतेरस पर किन राशियों के लिए सोना खरीदना नहीं होगा शुभ।

लगेगा सूर्य ग्रहण

बता दें कि इस साल गोवर्धन पूजा के दिन यानी 25 अक्टूबर दिन मंगलवार को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस समय सूर्य तुला राशि में होंगे। इतना ही नहीं सूर्य के साथ यहां शुक्र भी मौजूद होंगे। ऐसे में ज्योतिषीय अनुमान है कि चांदी की तुलना में सोने की कीमतों में काफी उतार-चढ़ाव बना रहेगा। गौरतलब है कि अक्टूबर-दिसंबर के बीच चांदी की कीमत स्थिर बनी रहने के साथ पौष एवं कार्तिक माह के बीच 15 दिनों के लिए इसमें तेजी भी देखी जाएगी।

अगर सोना की बात करें तो 15 नवंबर तक इसकी कीमतों में तेजी का रुझान देखे जा सकते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 15 नवंबर से 31 दिसंबर तक कीमतों में उतार-चढ़ाव बना रहने के साथ इस समयावधि में तेजी की उम्मीद नहीं की जा रही है।

इन राशियों पर पड़ेगा गहरा प्रभाव

इस वर्ष दिवाली के आस -पास सूर्य ग्रहण लगने के कारण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र भी लगेगा। जिसके कारण सूर्य, चंद्र, बुध, शुक्र सभी तुला राशि में ही रहेंगे। गौरतलब है कि तुला राशि शनि के लिए उच्च राशि और सूर्य के लिए नीच राशि है। ज्योतिषीय गणना के मुताबिक़ 23 अक्टूबर से शनि मार्गी चलेंगे। जिसके कारण शनि की दसवीं दृष्टि इस राशि पर होने के कारण अत्यधिक प्रभाव भी पड़ेगा।

इन राशियों के लिए शुभ नहीं है सोने का व्यापार करना

ज्योतिषीय गणना के अनुसार तुला, कर्क, मेष, मकर राशि के जातकों के लिए इंट्राडे आधार पर सोने का व्यापार करना बिलकुल भी शुभ परिणाम नहीं देने वाला होगा । आपको बता दें कि पौष माह जो लगभग 18 जनवरी 2023 को समाप्त हो रहा है, इसके बाद ही सोने की खरीद- बिक्री में इन राशियों को लाभ प्राप्त होने की उम्मीद है।

सूर्य ग्रहण लाएगा सकारात्मक परिणाम

इसके अलावा स्थिर राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि के लिए सूर्य ग्रहण सकारात्मक परिणाम लाएगा। जानकारों के मुताबिक़ सूर्य से संबंधित कोई भी दान जैसे गेहूं, सूर्य मंत्र का जप आपको सकारात्मक परिणाम देगा। लेकिन ध्यान रहे कि इस राशि के लोग सोने -चांदी की खरीदारी में बहुत सोच -समझकर ही धन लगायें अन्यथा लाभ आंशिक होने की उम्मीद है।

इन राशियों के लिए सूर्य ग्रहण लाएगा सकारात्मक परिणाम

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार द्विस्वभाव राशि जैसे मिथुन, कन्या, धनु, के लिए सूर्य ग्रहण सबसे ज्यादा सकारात्मक परिणाम लाएगा। उल्लेखनीय है कि व्यापार में बैंकों, लेनदारों के साथ कोई समझौता भी लाभकारी सिद्ध होने के साथ इसका शांतिपूर्ण समाधान भी निकल कर आएगा। इतना ही नहीं इन राशि वाले लोगों के लिए सोना -चांदी खरीदना बेहद शुभ फलदायी होगा।

दिवाली पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

दिवाली में सोना या चांदी की खरीदारी शुभ मुहूर्त पर करनी चाहिए। बता दें कि धनतेरस के दिन यानी 23 अक्टूबर रविवार को सूर्यास्त से पहले धातु खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story