×

Dr. B R Ambedkar Jayanti: डॉ. बी आर अम्बेडकर जयंती आज, जानिए कैसा था भारतीय संविधान के जनक का जीवन

Dr. B R Ambedkar Jayanti: डॉ. बी आर अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर आइये जानते हैं कैसा था उनका जीवन साथ ही क्या है इस दिन का महत्व और इतिहास।

Shweta Srivastava
Published on: 14 April 2024 3:48 AM GMT (Updated on: 14 April 2024 3:50 AM GMT)
Dr. B R Ambedkar Jayanti
X

Dr. B R Ambedkar Jayanti (Image Credit-Social Media)

Dr. B R Ambedkar Jayanti: डॉ. बी आर अम्बेडकर एक दूरदर्शी नेता, समाज सुधारक और भारतीय संविधान के निर्माता थे। डॉ। बी आर अंबेडकर जयंती 14 अप्रैल को मनाई जाती है। आइये जानते हैं इस दिन के महत्त्व और इतिहास के बारे में और डॉ. बी आर अम्बेडकर का जीवन कैसा था।

डॉ. बी आर अम्बेडकर जयंती 2024(Dr. B R Ambedkar Jayanti 2024)

डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर, जिन्हें बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम से भी जाना जाता है, एक दूरदर्शी नेता, समाज सुधारक, न्यायविद् और भारतीय संविधान के वास्तुकार थे। हाशिए पर मौजूद समुदायों के उत्थान और सामाजिक भेदभाव के खिलाफ लड़ाई में उनका योगदान अमूल्य है। हर साल, 14 अप्रैल को, डॉ. बी आर अंबेडकर जयंती भारत में मनाई जाती है।

अंबेडकर जयंती, जिसे भीम जयंती भी कहा जाता है, हर साल 14 अप्रैल को मनाई जाती है। जिसे व्यापक रूप से "भारतीय संविधान के जनक" डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर के रूप में मान्यता प्राप्त है। 1891 में जन्मे, अंबेडकर ने भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री के रूप में कार्य किया। इसके अलावा, उन्हें एक न्यायविद्, अर्थशास्त्री और समाज सुधारक के रूप में भी सम्मानित किया गया था।

अपने पूरे जीवन में, उन्होंने खुद को अछूतों के खिलाफ भेदभाव को खत्म करने के लिए समर्पित कर दिया और महिलाओं और श्रमिकों के अधिकारों की वकालत की। नतीजतन, उनके जन्मदिन को 'समानता दिवस' के रूप में भी जाना जाता है।

कैसा था डॉ. बी आर अम्बेडकर का जीवन

भीमराव रामजी अंबेडकर, जिन्हें भारतीय संविधान के जनक के रूप में जाना जाता है, भारतीय इतिहास में एक महान कद रखते हैं। हाशिए पर मौजूद वर्गों के नेता के रूप में उभरते हुए, उन्होंने भारत के संविधान को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उत्पीड़ित जातियों के लिए समानता और सामाजिक न्याय की वकालत करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू (अब अंबेडकर नगर) में जन्मे अंबेडकर की विरासत में कई महत्वपूर्ण योगदान हैं। वह भारत में जाति व्यवस्था की असमानताओं को चुनौती देते हुए, दलितों और अन्य हाशिये पर रहने वाले समुदायों के उत्थान के लिए एक प्रमुख वकील के रूप में उभरे। मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए, अम्बेडकर ने भारतीय संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अतिरिक्त, हिंदू कोड बिल को आगे बढ़ाने की दिशा में उनके प्रयासों ने भारत में लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर की जयंती के आरंभिक सार्वजनिक स्मरणोत्सव का श्रेय 14 अप्रैल, 1928 को पुणे में सामाजिक कार्यकर्ता जनार्दन सदाशिव राणापिसे को दिया जाता है। इस घटना ने एक परंपरा की शुरुआत को चिह्नित किया जिसे बाद के वर्षों में अंबेडकर के अनुयायियों द्वारा जारी रखा गया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story