×

Best Variety of Cheese: प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए करें पनीर का सेवन, जानें कौन सा पनीर है बेस्ट

Best Variety of Cheese: पनीर खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। कुछ लोग कच्चे पनीर का सेवन करते हैं। इससे सेहत को बहुत फायदा मिलता है। पनीर को हम सभी कई प्रकार से खाते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 21 Aug 2022 3:51 AM GMT
Benefits of Cheese
X

Best Variety of Cheese (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Best Variety of Cheese: पनीर खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। कुछ लोग कच्चे पनीर का सेवन करते हैं। इससे सेहत को बहुत फायदा मिलता है। पनीर को हम सभी कई प्रकार से खाते हैं। सैंडविच से लेकर पनीर की सब्जी और पराठे आदि बहुत फेमस है। साथ ही पनीर का सेवन भी बहुत फायदेमंद है। पनीर के कई प्रकार भी हैं।

दरअसल जो लोग प्रोटीन खाते हैं उनके लिए प्रोटीन का सही चुनाव करना जरूरी होता है। दरअसल प्रोटीन जब इम्यूनिटी बूस्ट, वजन कंट्रोल और हेल्दी लाइफ की बात आती है तो यह सेहत के लिए सबसे जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है। पनीर आयोडीन, बी विटामिन और सेलेनियम के साथ हेल्दी वसा, प्रोटीन और कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है। पनीर में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। आधा कप में पनीर 12 ग्राम प्रोटीन देता है।

बता दे कि पनीर की सभी प्रकार में से cottage पनीर प्रोटीन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसे सबसे पहले अमेरिका में खाया गया था। दरअसल गाय के दूध से बने इस नरम, सफेद पनीर में आधा कप पनीर में लगभग 12 ग्राम प्रोटीन होता है। पनीर प्रोटीन के अलावा कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है, जो हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इस पनीर को अपने आहार में शामिल करने से धीरे-धीरे वजन घटाने में मददगार साबित होता है। आप चाहें तो इसे अपने सूप, स्टॉज, करी, सलाद, रोल और स्मूदी में शामिल कर सकते हैं। आहार में इसे सलाद के ऊपर क्रम्बल करके, अंडे में मिला कर या ताज़ी सब्जियों के साथ खा सकते है। इस चीज़ में अन्य चीज़ों की तुलना में बहुत अधिक प्रोटीन होता है। 1/2-कप (110 ग्राम) फुल-फैट पनीर होता है। पनीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है लेकिन कैलोरी की मात्रा कम होने से यह वजन घटाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। बता दे कि कॉटेज पनीर से बनी डिश काफी हेल्दी होती है, अगर उसे डीप फ्राई न किया जाए तो यह काफी हेल्दी भी है। कई लोग पनीर के साथ काली मिर्च का सेवन करते हैं तो वहीं कुछ लोग इसका सलाद के तौर पर भी सेवन करते हैं। पनीर में मिलने वाले आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम आदि मिनरल्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन जरूरी करना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story