×

Famous Saree Brands in India: भारत में सबसे ज्यादा रहती हैं ये 10 साड़ी ब्रांड्स की डिमांड, हर भारतीय महिला की होती है पहली पसंद

Famous Saree Brands in India: साड़ी भारतीय महिलाओं का मुख्य परिधान है। भारत में कई ऐसे साड़ी के ब्रांड्स हैं जो डिजाइनर और किफायती सदी के लिए फेमस हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 1 Feb 2023 10:29 AM GMT
Famous and Best Saree Brands in India
X

Famous Saree Brands in India (Image: Social Media)

Famous Saree Brands in India: साड़ी भारतीय महिलाओं का मुख्य परिधान है। साड़ी का इतिहास बहुत ही पुराना है। भारतीय महिलाओं की वॉर्डरोब में साड़ी जरूर शामिल होता है। साथ ही जिन महिलाओं को साड़ी पहनने का शौक होता है, उन्‍हें साड़ी को नए-नए अंदाज और डिजाइनर साड़ी पहनना अच्‍छा लगता है। उत्तर प्रदेश राज्य में बसा बनारस जितनी अपनी स्थलों के लिए फेमस है उतना ही यहां की बनारसी साड़ी के लिए भी फेमस है। ठीक वैसे ही की राज्यों की साड़ी फेमस है। इसके अलावा भारत में कई ऐसे साड़ी के ब्रांड्स हैं जो डिजाइनर और किफायती सदी के लिए फेमस हैं। तो आइए जानते हैं भारत के 10 फेमस साड़ी ब्रांड्स के बारे में:

भारत में फेमस हैं साड़ी के ये 15 ब्रांड्स (Famous Saree Brands in India)

मनीष मल्होत्रा (Manish Malhotra)

मनीष मल्होत्रा की साड़ी आम लोगों से लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस तक की पहली पसंद होती है। मनीष मलहित्र एक फेमस फैशन डिजाइनर है, इनके द्वारा डिजाइन किए साड़ी काफी पसंद किए जाते हैं पार्टी वेयर साड़ी से लेकर रेगुलर वियर साड़ी के लिए मनीष मल्होत्रा का ब्रांड भारत में ही नहीं दुनियाभर में फेमस है। साटन, रेशम, नेट और कई कई प्रकार के कपड़े पॉपुलर हैं। इन सदियों की मिनिमम कीमत 10,000 से शुरू होती है।

सब्यसाची (Sabysachi)

आज कल बॉलीवुड एक्ट्रेस की पहली पसंद सब्यसाची कलेक्शन बना हुआ है। सब्यसाची एक पॉपुलर फैशन डिजाइनर है जो कई तरह के ड्रेस डिजाइन करते हैं। खासकर सब्यसाची के लहंगे और साड़ी ब्राइडल की फेवरेट लिस्ट में शामिल होती है।


बॉलीवुड एक्ट्रेस से लेकर बड़े बड़े बिजनेस वूमेन की भी यह फेवरेट डिजाइनर है। सब्यसाची की मिनिमम कीमत वाली शुरू की शुरुआत भी दस हजार रुपये (1,200 डॉलर) से होती हैं।

ऋतु कुमार (Ritu kumar)

रितु कुमार बॉलीवुड की एक जानी-मानी फैशन डिजाइनर हैं। इसके अतिरिक्त, उन्हें फैशन इंडस्ट्री में उनके बेहतरीन योगदान के लिए पद्मश्री भी प्राप्त है। वे पारंपरिक छपाई और मूल कपड़े के लिए विशेषज्ञ हैं, और वह एक विशेष ब्राइडल वियर प्रदान करती हैं। इनके द्वारा आमतौर पर रेशम, जॉर्जेट, नेट और अन्य सामग्रियों से बनाए जाते हैं। ऋतु कुमार द्वारा डिजाइन की गई साड़ी की मिनिमम कीमत 2500 से शुरू होती है।

कलंजलि साड़ी (Jalanjali Saree)

साल 1992 में रामोजी ग्रुप द्वारा स्थापित, कलंजलि साड़ी हैदराबाद स्थित एक कपड़ा कंपनी है। बता दें हर महिला के वॉर्डरोब की जरूरतों के अनुसार कलंजलि में फॉर्मल और कैजुअल साड़ी स्टाइल की कई वैरायटी उपलब्ध है। इनकी न्यूनतम कीमत 1200 रुपये से शुरू होती है।

मीना बाज़ार साड़ियाँ (Meena Bazar Saree)

बिजनेस वुमन हो या सेलेब्रिटी हर महिला मीना बाजार की साड़ियां पहनना पसंद करती है। दरअसल मीना बाज़ार दिल्ली के करोल बाग में एक स्टोर है, जो 1970 में खुला था। बता दें सबसे अच्छा साड़ी ब्रांड अपनी स्टाइलिश और मॉडर्न साड़ियों के लिए भी जाना जाता है। इसकी मिनिमम कीमत 2000 रुपए से रु. 5000 तक से शुरू होती है।

गौरांग साड़ी (Gaurang Saree)

हैदराबाद में स्थित डिजाइनर गौरांग शाह का गौरांग नाम का एक फेमस ब्रांड है। यह साटन, रेशम, जॉर्जेट, खादी और अन्य जैसे विभिन्न प्रकार के कपड़ों के लिए फेमस है। इन सभी की कीमत 5000 से शुरू हो जाती है।

फैब इंडिया साड़ी (Fab India Saree)

साल 1960 में स्थापित, यह एक टाटा बेस्ट साड़ी ब्रांड है जो अपनी सूती रेशम साड़ियों के लिए जाना जाता है। इन साड़ियों में प्रिंट, पैटर्न और बुनाई होती है जो साड़ियों में दिखाई देती है। इस ब्रांड की साड़ी की कीमत की शुरुआत 1400 से हो जाती है।

तरुण तहिलियानी (Tarun Tahiliyani)

तरुण तहिलियानी फैशन इंडस्ट्री में एक उभरता सितारा है। तरुण भारतीय कपड़ों के एक प्रसिद्ध डिजाइनर भी हैं। सबसे ज्यादा सिल्क और शिफॉन के ड्रेस इनकी खासियत हैं।


इसका पूरा कलेक्शन भी भारत की समृद्ध संस्कृति से प्रभावित है। इस ब्रांड की साड़ी की कीमत 10,000 से स्टार्ट होती है।

कलामंदिर साड़ी (Kalamandir Saree)

साल 2005 में स्थापित एक हैदराबाद स्थित स्टार्टअप, कलामंदिर भारत के आज फेमस और बेस्ट साड़ी ब्रांडों में से एक है। यह ब्रांड कांजीवरम, शिफॉन, बंधेज और जॉर्जेट के कपड़ों से बने साड़ियों के लिए मशहूर है। इस ब्रांड की कीमत की साड़ी 1000 से स्टार्ट होती है।

इशिन (Ishin)

बेस्ट साड़ी ब्रांड में इशिन ब्रांड भी अपने एथनिक वियर के लिए प्रसिद्ध है। इस ब्रांड की ऑनलाइन वेबसाइट के अनुसार, उनका मुख्य उद्देश्य है बदलते परिवेश और फैशन में ट्रेडिशनल लुक प्रदान करना। सूरत में स्थित कंपनी के रूप में, इशिन साल 2012 में शुरू हुई और अब काफी फेमस है। साड़ी के अलावा ये ब्रांड कुर्ती, टॉप पलाज़ो, कुर्ता सेट भी पेश करते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story