×

Festive Season Tips: इस फेस्टिव सीजन में रखें इन बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगा आपका वज़न

Festive Season Tips: दिवाली के साथ ही शुरू हो जाता है शादियों और न्यू ईयर पार्टी का सिलसिला भी ऐसे में अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं कि अब आपका वेट कैसे मैनेज रहेगा तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Nov 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 6 Nov 2023 3:30 AM GMT)
Festive Season Tips
X

Festive Season Tips (Image Credit-Social Media)

Festive Season Tips: त्योहारों का मौसम आ गया है, और इसका मतलब है ढेर सारा स्वादिष्ट और कैलोरीज़ से भरपूर खाना और बिना वर्कआउट से भारी दिन। अब ऐसे में सवाल उठता है कि आप इस फेस्टिव सीजन में भी खुद की फिटनेस का ख्याल कैसे रख पाएंगे। तो आइये आपको बताते हैं कि आप कैसे त्योहार में भी खुद का वज़न बढ़ने से रोक सकते हैं।

फेस्टिव सीजन में अपने वेट मैनेजमेंट पर ऐसे दें ध्यान

12 नवंबर को दिवाली है और ऐसे में मिठाई से लेकर कई अनहेल्दी फ़ूड आपको इस दौरान खाना पड़ सकता है। इतना ही नहीं हम सभी अब से लेकर नया साल आने तक त्योहारों, शादियों और पार्टियों में व्यस्त रहेंगे। इस व्यस्त पार्टी का पहला नुकसान हमारे खाने, फिटनेस और नींद की दिनचर्या पर पड़ेगा। त्योहारों का मौसम आपकी फिटनेस और स्वास्थ्य को कई तरह से खतरे में डाल सकता है, जिसमें जंक फूड का अत्यधिक सेवन, बहुत अधिक शराब पीना और वर्कआउट छोड़ना शामिल है। इसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है, सोने में परेशानी हो सकती है और अधिक तनाव महसूस हो सकता है। तो अब ऐसे में क्या करें जिससे अपना ख्याल भी रख पाएं और त्यौहार भी खुलकर मना पाएं।

फिटनेस विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि आप अगले कुछ महीनों के लिए पहले से योजना बनाकर वजन बढ़ने और अपने फिटनेस को ट्रैक पर रख पाएंगे। यहां सबसे अच्छा समाधान अपने वर्कआउट को शेड्यूल करना और अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना है, ताकि आप त्योहारों और का आनंद लेते हुए अपने फिटनेस ट्रैक पर बने रह सकें।

इस दौरान अगर आप किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं तो इससे आपका वज़न तो बढ़ेगा ही। आप हलकी फुलकी एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। अगर आप खाते पीते फिजिकल एक्टिविटी करते रहे तो आपका ज़्यादा वज़न नहीं बढ़ेगा। इसमें आप शाम या सुबह की वॉक भी कर सकते हैं। बिना किसी तरह के वर्कआउट किये आप अपने वज़न को बढ़ांएगे ही।

जहां तक ​​खाने-पीने की बात है तो आपको सामान्य से थोड़ा अधिक सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि अगले तीन महीनों में आपके सामने कई तरह की ऐसी चीज़ें आएंगीं जिससे आपका मन इन्हे खाने को मचल सकता है। त्योहार,शादी और पार्टी के मौसम के दौरान, हम बहुत सारी मिठाइयाँ और नमकीन खाते हैं जिनमें कैलोरी, चीनी और नमक की मात्रा अधिक होती है,तो ऐसे में अपने मन पर कण्ट्रोल करना काफी ज़रूरी होता है। हालाँकि, इन उत्साह से भरपूर महीनों के दौरान आपको अपने पसंदीदा उत्सव के व्यंजनों को पूरी तरह से छोड़ने की ज़रूरत नहीं है। बस उन्हें किसी हेल्दी फ़ूड से बदलें, और अनहेल्दी स्नैकिंग से बचें। जितना हो सके तले हुए और जंक फ़ूड से परहेज करके अपनी फिटनेस पर ध्यान दें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story