×

Fridge Safety Tips: कहीं आपका फ्रिज ना बन जाए जानलेवा, इससे पहले जान लें ये कुछ बातें

Fridge Safety Tips: आज हम आपको यहां एक ऐसी जानकारी देने जा रहें हैं, जो फ्रिज की वजह से होने वाली भयंकर दुर्घटना से आपको बचा सकता है। जी हां!

Shivani Tiwari
Published on: 19 March 2024 10:35 AM GMT
Home Tips For Fridge
X

Home Tips For Fridge (Photo- Social Media)

Fridge Safety Tips: आज के दौर में लगभग सभी के घरों में फ्रिज होती है। ना सिर्फ शहरों में, बल्कि गांवों में भी लोग फ्रिज का इस्तेमाल करने लगे हैं। यूं समझ लीजिए कि फ्रिज आज के समय में लोगों के लिए बेहद ही जरूरी उपकरण बन गया है, क्योंकि यह सब्जियों के अलावा अन्य खाने पीने वाली चीजों को कई दिनों तक फ्रेश रखता है। यदि आपके घर में भी फ्रिज है तो आज हम आपको यहां एक ऐसी जानकारी देने जा रहें हैं, जो फ्रिज की वजह से होने वाली भयंकर दुर्घटना से आपको बचा सकता है। जी हां! आइए जानिए।

फ्रिज रखने से पहले इस बात का रखें विशेष ध्यान

फ्रिज को अक्सर ही लोग अपने घर के कोने में ही रखते हैं, लेकिन कुछ लोग फ्रिज को पूरी तरह से दीवार से चिपका कर रखते हैं, और उनकी यही गलती जानलेवा बन जाती है। जी हां! अब तक कई ऐसी खबरें आ चुकीं हैं, जहां एक ही परिवार के कई लोगों की फ्रिज के फटने से जान जा चुकीं हैं, ये घटनाएं अब तक रुकी नहीं हैं, आज भी आए दिन इस तरह ही घटनाएं हों रहीं हैं, और इस दर्दनाक घटना की वजह फ्रिज को दीवारों से चिपकाकर रखना ही है।


आपकी सुरक्षा के लिए बता दें कि फ्रिज को कभी भी दीवार से चिपका कर नहीं रखना चाहिए। करीब 6 से 7 इंच की दूरी पर ही रखना चाहिए। यदि आप फ्रिज को एकदम दीवार के करीब रखेंगे तो इससे फ्रिज का कंप्रेसर फट सकता है, क्योंकि कंप्रेसर की हवा पास नहीं होगी, और इसकी वजह से बड़ी दुर्घटना घट सकती है। सिर्फ यही नहीं फ्रिज को दीवारों से सटाकर रखने के कई और नुकसान भी हैं।

फ्रिज को दीवारों से सटाकर रखने के नुकसान

यदि आप भी फ्रिज को दीवार से एकदम सटाकर रखें हैं तो आज ही उसे लगभग दीवार से 5-6 इंच की दूरी पर रख लें, क्योंकि जब फ्रिज की हवा पास नहीं हो पाएगी तो उससे दीवार भी काली पड़ सकती है। साथ ही फ्रिज जल्दी ठंडी नहीं होगी और इसमें रखी चीजें खराब भी हों सकती हैं। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि फ्रिज को किसी गर्म चीज के पास नहीं रखें, किसी ऐसी जगह पर फ्रिज रखें जहां धूप नहीं आती हो। यह भी जान लें कि यदि आपके फ्रिज के कंप्रेसर से बहुत आवाज आ रही है तो उसे तुरंत ही बंद कर दें, और उसकी रिपेयरिंग करवाए। इन कुछ छोटी-मोटी बातों का ध्यान रख आप फ्रिज की वजह से होने वाली बड़ी दुर्घटना को रोंक सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story