×

Gandhi Jayanti 2023: जानिए कैसा था महात्मा गाँधी का बचपन, शुरुआत में ही दिख गए थे ये गुण

Gandhi Jayanti 2023: मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें महात्मा गांधी के नाम से जाना जाता है, 2 अक्टूबर को उनकी जयंती के उपलक्ष में आइये जानते हैं गाँधी जी का बचपन कैसा रहा।

Shweta Srivastava
Published on: 1 Oct 2023 1:47 AM GMT
Gandhi Jayanti 2023
X

Gandhi Jayanti 2023 (Image Credit-Social Media)

Gandhi Jayanti 2023: मोहनदास करमचंद गांधी, जिन्हें महात्मा गांधी के नाम से जाना जाता है, एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे। वो एक वकील, स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिज्ञ भी थे। आधुनिक इतिहास में उनकी वैश्विक प्रसिद्धि ब्रिटिश उत्पीड़न के खिलाफ दक्षिण अफ़्रीकी लोगों को एकजुट करने और बाद में एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन के माध्यम से स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष का नेतृत्व करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका से उत्पन्न हुई, जिसमें विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को शामिल किया। गांधी जी का स्थायी प्रभाव भारत से कहीं आगे तक फैला हुआ है, जिससे वो दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध भी हुए। 2 अक्टूबर को उनकी जयंती के उपलक्ष में आइये जानते हैं गाँधी जी का बचपन कैसा रहा।

महात्मा गाँधी का बचपन

गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर में एक गुजराती हिंदू मोध बनिया परिवार में हुआ था। उनके पिता करमचंद गांधी राज्य में दीवान के पद पर थे। गांधी अपने पिता और उनकी चौथी पत्नी पुतलीबाई से पैदा हुए चार बच्चों में से आखिरी थे। उनके बचपन के किस्सों में युवा गांधी को बेचैन और शरारती के रूप में दर्शाया गया है, जो अक्सर कुत्तों के कान मरोड़ने जैसी चंचल गतिविधियों में लिप्त रहते थे।

उनके पिता का परिवार हिंदू धर्म के वैश्य वर्ण के अंतर्गत मोध बनिया जाति से था, उनकी मां कृष्ण भक्ति-आधारित प्रणामी परंपरा का पालन करती थीं, जिसकी जड़ें मध्ययुगीन थीं। ये उनकी धर्मनिष्ठ मां ही थीं, जिन्होंने गांधीजी में धार्मिक मूल्यों को स्थापित किया, जिसमें भोजन से पहले प्रार्थना, कठोर प्रतिज्ञाओं का पालन और लगातार उपवास पर जोर दिया गया। उनके प्रभाव ने गांधी को भागवत गीता और भागवत पुराण जैसे धार्मिक ग्रंथों के साथ गहरे संबंध की ओर निर्देशित किया, जिससे गाँधी जी के मन में इन आध्यात्मिक ग्रंथों के प्रति गहरा प्रेम विकसित हुआ। इसके अतिरिक्त, रामायण ने उनके विश्वास को आकार देने, भगवान राम के प्रति गहरी श्रद्धा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

अपने प्रारंभिक वर्षों के दौरान, भारतीय क्लासिक्स, विशेष रूप से श्रवण और राजा हरिश्चंद्र की कहानियों ने गांधी पर अमिट प्रभाव छोड़ी। अपनी आत्मकथा, "द स्टोरी ऑफ़ माई एक्सपेरिमेंट्स विद ट्रुथ" में, गांधी जी ने इन आख्यानों द्वारा उन पर छोड़े गए प्रभाव को स्वीकार करते हुए कहा, "इसने मुझे परेशान किया, और मैंने अनगिनत बार हरिश्चंद्र का अभिनय किया होगा।" इन शुरुआती प्रभावों ने सत्य और प्रेम को सर्वोपरि मूल्यों के रूप में उनकी आजीवन प्रतिबद्धता के बीज बोए, जो बाद में उनके अहिंसक दर्शन के मूलभूत सिद्धांत बन गए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story