×

Mayonnaise Recipe: बाजारू मेयोनीज से लगता है डर, घर पर सरल तरीके से बनाए हेल्दी मेयोनीज

Ghar Par Banaye Mayonnaise: हम आपको आज बताने जा रहें हैं कि घर पर ही आप किस तरह से बेहद ही हेल्दी मेयोनीज तैयार कर सकती हैं|

Shivani Tiwari
Published on: 19 March 2024 10:29 AM GMT
Homemade Mayonnaise Recipe
X

Homemade Mayonnaise Recipe (Photo- Social Media)

Homemade Mayonnaise Recipe: आज के समय में हर किसी को फास्ट फूड का चस्का चढ़ा हुआ है, खास तौर पर बच्चे, उन्हें घर का हेल्दी खाना पसंद ही नहीं आता, उनका बस चले तो वे सिर्फ पिज्जा, बर्गर और तरह-तरह के फास्ट फूड का ही सेवन करें, बाजारों में मिलने वाले फास्ट फूड के सेवन से बच्चों के साथ ही बड़े भी बीमार पड़ रहें हैं। आपने मेयोनीज का नाम तो जरूर सुना होगा, आज कल के बच्चों का फेवरेट बन चुका है, जी हां! बच्चे इसे ब्रेड या रोटी के साथ खाना पसंद करते हैं, वहीं इसका इस्तेमाल पिज्जा और बर्गर में भी किया जाता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि मेयोनीज हमारी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता, लेकिन जब बच्चे जिद करते हैं तो उनके आगे कहां किसी की चलती है, यदि आपके बच्चे को भी मेयोनीज बहुत पसंद है, लेकिन आप उसे बाजारू मेयोनीज नहीं देना चाहतीं, तो हम आपको आज बताने जा रहें हैं कि घर पर ही आप किस तरह से बेहद ही हेल्दी मेयोनीज तैयार कर सकती हैं, और फिर बिना किसी टेंशन को आप अपने बच्चों को उसे खिला सकती हैं। आइए मेयोनीज बनाने की घरेलू रेसिपी बताते हैं।

घर पर चुटकी में बनाएं मेयोनीज

हम आपको मेयोनीज बनाने की दो तरह की रेसिपी बताने जा रहें हैं, पहली रेसिपी से बनाए गए मेयोनीज को आप सैंडविच और पिज्जा के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि दूसरी तरह से बनाए गए मेयोनीज का सेवन आप ब्रेड रोटी या फिर चिप्स के साथ कर सकते हैं। दोनों रेसिपी लगभग सेम ही है, बस थोड़ा बहुत ही फर्क है।


मेयोनीज की फर्स्ट रेसिपी

हेल्दी मेयोनीज बनाने के लिए आपके पास पनीर, काजू, शहद, लहसुन, काला नमक, मस्टर्ड सॉस और विनेगर का होना आवश्यक है। यदि आपके पास ये सामग्रिया हैं तो आप बड़ी ही आसानी से घर पर हेल्दी मायो बना सकते हैं।


मायो बनाने के लिए सबसे पहले आपको मिक्सर के जार में पनीर को टुकड़ों में करके डाल लेना है, फिर भिगा हुआ काजू डालना है, इसके बाद इसमें एक चम्मच के करीब वेनिगर डालना है और थोड़ी सी मात्रा में मस्टर्ड सॉस भी डालना है, फिर उसमें 5 से 6 लहसुन एड कर देना है, अब अंत में थोड़ी सी मात्रा में शहद और काला नमक डालकर थोड़ा पानी एड करना है, फिर जार बंद कर सबको अच्छे से पीस लेना है। बस आपका हेल्दी मायो तैयार हो चुका है, अब आप इसका बेझिझक सेवन कर सकती हैं।

मेयोनीज बनाने की दूसरी रेसिपी

एक और तरह से आप घर पर बेहद ही स्वादिष्ट और हेल्दी मेयोनीज तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास पनीर, भीगा हुआ काजू, लहसुन जैसी मुख्य चीज़ों का होना जरूरी है। सबसे पहले आपको मिक्सर के जार में भीगा हुआ काजू डालना है, साथ ही थोड़ी सी मात्रा में पानी भी डालना है, फिर पनीर और लहसुन को भी डाल देना है, फिर इसमें ब्लैक पेपर, चिली फ्लेक्स, ऑर्गेनो और नमक स्वादानुसार मिला देना है, अंत में एक चम्मच नींबू एड कर देना है, अब सबको मिक्सर में अच्छे से पीस लें, इस तरह से आपका बेहद स्वादिष्ट मेयोनीज तैयार हो चुका है, इस घर पर बनाएं गए मायो को आप बिना किसी संकोच अपने बच्चों को दे सकते हैं, क्योंकि इसका कुछ साइड इफेक्ट नहीं होगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story