×

Good Friday 2023: कब है गुड फ्राइडे, जानिए पवित्र सप्ताह के 7 दिनों का क्या है महत्त्व

Good Friday 2023: इस साल गुड फ्राइडे 7 अप्रैल को मनाया जायेगा। लेकिन इसके पहले हम गुड फ्राइडे के महत्त्व को समझाए आपको पवित्र सप्ताह के महत्व को पहचानना ज़रूरी है।

Shweta Shrivastava
Published on: 4 April 2023 10:56 AM GMT
Good Friday 2023: कब है गुड फ्राइडे, जानिए पवित्र सप्ताह के 7 दिनों का क्या है महत्त्व
X
Good Friday (Image Credit-Social Media)

Good Friday 2023: गुड फ्राइडे ईसाइयों के लिए बेहद महत्व रखता है क्योंकि ये ईसा मसीह के सूली पर चढ़ने और पुनरुत्थान का प्रतीक है। ये महत्वपूर्ण घटना ईसाई धर्म की आधारशिला के रूप में कार्य करती है और मानवता के उद्धार के लिए किए गए अथाह बलिदान के लिए प्रतिबिंब और कृतज्ञता का समय है। गुड फ्राइडे की घटनाएँ मानवता के लिए ईश्वर के गहरे प्रेम और मानव जाति के लिए किए गए बलिदान को उजागर करती हैं। इस साल गुड फ्राइडे 7 अप्रैल को मनाया जायेगा। लेकिन इसके पहले हम गुड फ्राइडे के महत्त्व को समझाए आपको पवित्र सप्ताह के महत्व को पहचानना ज़रूरी है।

गुड फ्राइडे का महत्त्व (Good Friday Ka Mahtav)

ईसाइयों के लिए गुड फ्राइडे का महत्त्व काफी ज़्यादा है। इसे होली डे, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी जाना जाता है। ईसाइयों के पवित्र ग्रन्थ बाईबल के अनुसार मानव जाति के कल्याण के लिए इस दिन को मनाया जाता है। ईसाइयों के ईश्वर ईसा मसीह ने हमेशा प्रेम, ज्ञान और अहिंसा का संदेश दिया लेकिन उन्हें यहूदी शासकों ने शारीरिक और मानसिक यातनाएं दी और फिर उन्हें सूली पर चढ़ा दिया था। कहा जाया है कि उस दिन शुक्रवार था जिसकी वजह से ही इस दिन को ‘गुड फ्राइडे’ के रूप में मनाया जाने लगा। आपको बता दें कि जिस जगह प्रभू यीशू को सूली पर चढ़ाया गया था उसका नाम गोलगोथा है। तीन दिन बाद ईसा मसीह दोबारा जीवित हो गए। वो दिन था रविवार का दिन। इसे ईस्टर संडे के रूप में मनाया जाता है। आइये जानते हैं गॉड फ्राइडे और पवित्र सप्ताह के 7 दिनों का महत्त्व।

गॉड फ्राइडे और पवित्र सप्ताह के 7 दिन का महत्त्व

पवित्र सप्ताह ईसाइयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय है, क्योंकि ये पृथ्वी पर यीशु मसीह के जीवन के अंतिम सप्ताह का स्मरण कराता है। पवित्र सप्ताह का प्रत्येक दिन ईसाइयों के लिए एक विशेष अर्थ रखता है और पवित्र सप्ताह में प्रत्येक दिन के महत्व को समझना हमारे लिए बेहद ज़रूरी है जिससे हमारा उद्धार संभव है और ये मानव जाति के सामने बलिदान का एक उत्कृष्ट उदाहरण भी है। आइये जानते हैं गॉड फ्राइडे और पवित्र सप्ताह के 7 दिन के महत्त्व को।

पवित्र सप्ताह के 7 दिन क्या हैं?

पाम संडे: पवित्र सप्ताह का पहला दिन पाम संडे होता है। ये यरूशलेम में यीशु के विजयी प्रवेश का प्रतीक है जहाँ लोगों ने खजूर की शाखाएँ लहराते हुए उसका स्वागत किया था। उस समय भीड़ ने उनके प्रति समर्पण के संकेत के रूप में "होसन्ना" चिल्लाया।

पवित्र सोमवार: पवित्र सोमवार को, यीशु ने व्यापारियों और सर्राफों को मंदिर से बाहर निकाल दिया था, जिससे मंदिर की अशुद्धियाँ दूर हो गईं। उन्होंने कहा था, "मेरा घर प्रार्थना का घर कहलाएगा, परन्तु तू ने उसे डाकुओं का अड्डा बना दिया है।"

पवित्र मंगलवार: पवित्र मंगलवार को "महान और पवित्र मंगलवार" के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन, यीशु ने ओलिवेट प्रवचन दिया, जिसमें उन्होंने मंदिर के विनाश और उनके दूसरे आगमन की भविष्यवाणी की। उन्होंने अपने शिष्यों को अंत समय के लिए तैयार रहने के महत्व के बारे में भी सिखाया।

पवित्र बुधवार: पवित्र बुधवार को "स्पाई बुधवार" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि ये माना जाता है कि उस दिन यहूदा इस्कैरियट चांदी के तीस टुकड़ों के लिए यीशु को धोखा देने के लिए सहमत हुए थे।

मौंडी थर्सडे: मौंडी थर्सडे वो दिन है जिस दिन यीशु ने अपने शिष्यों के साथ अंतिम भोज किया था। उन्होंने सेवक नेतृत्व के महत्व पर जोर देते हुए उनके पैर धोए। इस भोजन के दौरान, यीशु ने यूचरिस्ट, या पवित्र समुदाय के संस्कार की स्थापना की, जिसमें रोटी और शराब उनके शरीर और रक्त का प्रतिनिधित्व करते हैं।

गुड फ्राइडे: गुड फ्राइडे ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने और उनकी मृत्यु का दिन है। इसके बाद रोमन अधिकारियों द्वारा उन्हें धोखा दिया गया, फिर गिरफ्तार किया गया और मौत की सजा सुनाई गई। उसके बाद उन्हें सूली पर चढ़ाया गया और मानव जाति के उद्धार के लिए अंतिम बलिदान का प्रतिनिधित्व करते हुए, क्रूस पर उनकी मृत्यु हो गई। ये ईसाइयों के लिए गंभीर शोक और प्रतिबिंब का दिन है।

पवित्र शनिवार: पवित्र शनिवार वो दिन है जो यीशु के क्रूस पर चढ़ने और उसके पुनरुत्थान के बीच के समय, शोक और प्रतिबिंब के समय का प्रतिनिधित्व करता है। आपको बता दें कि ये ईस्टर से पहले तीन दिनों के बाद का दिन है, ये पवित्र सप्ताह के और ईस्टर त्रिदुम का अंतिम दिन है, जिसके दौरान ईसाई यीशु मसीह के जुनून का जश्न मनाते हैं और तैयार होते हैं उनके पुनरुत्थान के लिए।

इन 7 दिनों को ईसाई धर्म में महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि वो ईस्टर रविवार को यीशु मसीह के पुनरुत्थान के रूप में उनके अंतिम दिनों को चिह्नित करते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story